Create

फलों और सब्जियों में विटामिन की सूची: Falon aur sabjiyon mein vitamin ki soochi

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
reaction-emoji reaction-emoji
Amit Shukla

हम जो भी भोजन अपने आसपास देखते हैं उसमें कोई ना कोई जरूरी तत्व होते हैं। सेहत के लिए इनका होना जरूरी है वरना आपका शरीर काम करना बंद कर देगा या आपको परेशानी पेश आने लगेगी। यही वजह है कि आपको अपने आसपास मौजूद फलों एवं सब्जियों को ध्यान से खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: विटामिन ए किस चीज में पाया जाता है: Vitamin a kis chij mein paya jata hai

ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार हमारे शरीर को कुछ तत्वों की जरूरत नहीं होती है पर हम प्रयास करने के चक्कर में किसी एक तत्व की मात्रा को बढ़ा लेते हैं जिससे नुकसान होता है। सेहत और सेहत से जुड़ी परेशानियाँ इसी का एक कारण हैं और अगर एक छोटी सी गलती हो जाए तो आपको दिक्कत हो सकती है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

आप अपने लिए जो भी चुनाव करते हैं वो आपकी सेहत को निर्धारित करता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप सिर्फ सही चीजें चुनें। एक बड़ा सवाल ये है कि कोई इस बात का निर्धारण कैसे करे कि कौन सा फल एवं कौन सी सब्जी किस तत्व के लिए अच्छी है। अगर आप भी इस उधेड़बुन में हैं तो आइए आपकी उस परेशानी का हल हम कर देते हैं।

फलों और सब्जियों में विटामिन की सूची

विटामिन ए - विटामिन ए आम, पपीता एवं परसीमोन जैसे फलों में पाया जाता है। यहाँ ये ध्यान रखना जरूरी है कि विटामिन ए इनके अलावा भी कई फलों में पाया जाता है।

विटामिन बी1: काजू, अखरोट, बादाम या अनन्नास में विटामिन बी1 भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है।

विटामिन बी2: बेल, पपीता, काजू एवं लीची जैसे फलों में विटामिन बी2 पाया जाता है। आप इनका सेवन करके अपनी सेहत को ठीक कर सकते हैं।

विटामिन सी: चैरी, आंवला, अमरुद, नींबू, लेमन एवं मीठे नारंगी में आपको विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है। इनका सेवन आपके शरीर को फिट बना देगा।

ये भी पढ़ें: विटामिन डी किस फ्रूट में होता है: Vitamin d kis fruit me hota hai


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Fetching more content...