Create
Notifications

अलसी खाने का तरीका: Alsi Khaane Ka Tarika

फोटो: Boldsky YouTube
फोटो: Boldsky YouTube
Amit Shukla
visit

अलसी को बेहद गुणकारी माना जाता है। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि अलसी में कई प्रकार के मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो सेहत को अच्छा रखते हैं। पेट के लिए अच्छी और शरीर के लिए फायदेमंद अलसी को आखिरकार इतना अच्छा क्यों माना जाता है?

ये भी पढ़ें: पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के 3 उपाय: Purane se purane jhaaiyaan door karne ke 3 upaay

क्या इसके पीछे का कारण ये है कि इसका उल्लेख उन चिकित्सकीय किताबों में भी है जो युगों युगों पहले लिखी गई थीं? शोधकर्ताओं ने पाया है कि शरीर में किसी भी बीमारी के दौरान अलसी का सेवन किया जा सकता है। इसका अर्थ ये है कि आप किसी भी परिस्थिति में इसका सेवन कर सकते हैं।

पेट को ठीक रखने में ये मददगार है और पेट ही बीमारियों और उनके उपचार का केंद्र है। अगर आपके पेट में कोई बीमारी है जिसमें गैस, कब्ज, एवं अपच शामिल है तो वो बीमारियों के लिए एक खुला मौका है। पेट के साथ साथ और कौन सी चीजें हैं जिन्हें आप अलसी के इस्तेमाल से ठीक कर सकते हैं और क्या है इसको खाने का सही तरीका? इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में बताने वाले हैं।

अलसी खाने का तरीका

हर प्रकार से खाई जा सकती है अलसी

खाली पेट, कच्चा एवं भूनकर भी आप अलसी का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसके लिए इसका पाउडर भी बना सकते हैं और उससे भी आपको लाभ ही होगा। अलसी को सेहत के लिए बेहद अच्छा कहा जाता है और इस बात से हटकर की आपको कौन सी परेशानी है, आप हर रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: नार्मल हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए: Normal Hemoglobin Kitna Hona Chahiye

सुबह सुबह खाएं

सुबह सुबह खाली पेट अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको काफी लाभ होगा। आप चाहें तो गुनगुने पानी में इसको मिलाकर उस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जरूरत से अधिक अगर आप किसी भी चीज को खाएंगे तो आपको नुकसान होगा और वो बात इसपर भी लागू होती है।

खाने के पहले और बाद में ना खाएं

इसका सेवन खाना खाने से कुछ वक्त पहले और कुछ वक्त बाद तक ना करें। इससे आपको फायदा होगा और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। आप चाहें तो खाना खाने के आधा घंटा पहले और बाद में पानी पी सकते हैं और इसका भी सेवन कर सकते हैं लेकिन खाने से बिल्कुल पहले ऐसा ना करें।

ये भी पढ़ें: आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका: Amla Alovera Juice Peene Ka Sahi Tarika

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now