Create
Notifications

अमरुद खाने के फायदे: amrud khane ke fayde

फोटो: Punjab Kesari
फोटो: Punjab Kesari
Amit Shukla

अमरुद खाना सभी को पसंद होता है। ये वो फल है जिसमें मिनरल्स भी होते हैं और ये शरीर में पानी की स्थिति को भी कंट्रोल में रखता है। यही वजह है कि आपको अमरुद खाने की आदत को जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए। ऐसी बेहद कम ही चीजें हैं जिन्हें खाना हर कोई पसंद करेगा।

ये भी पढ़ें: आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय: Aankhon ki allergy ka gharelu upaay

अमरुद वो फल है जिसमें सेहत से जुड़े बेहतरीन फायदे होते हैं और इसका सेवन करके आप अपनी सेहत को अच्छा कर सकते हैं। अगर आप आज भी अपनी सेहत को लेकर परेशान हैं तो आपको अमरुद का इस्तेमाल अब कर लेना चाहिए क्योंकि ये सेहत के साथ साथ शरीर के कई अन्य अंगों के लिए भी लाभकारी है।

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में कपूर के 4 फायदे: Nariyal tel mein kapoor ke 4 fayde

ऐसे बेहद कम ही लोग हैं जो अमरुद का इस्तेमाल सही तरह से करते हैं और उसकी वजह ये है कि या तो इसे एक फल के तौर पर खाया जाता है या फिर सलाद के तौर पर आपकी प्लेट के साथ इसे दिया जाता है। आज हम आपको इसके कई ऐसे फायदे बताने वाले हैं जो आपको अमरुद खाने के लिए एक्साइटेड कर देंगे।

अमरुद खाने के फायदे

पेट से जुड़ी दिक्कतें करे दूर

फाइबर से भरपूर अमरुद ना सिर्फ आपके पेट के लिए सही है बल्कि ये पेट से जुड़ी हर बीमारी को दूर करने के लिए भी सही है। यही वजह है कि जब आप इसको खाने का प्रयास करते हैं तो इसके साथ काला नमक या लाल नमक खाने की सलाह दी जाती है। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि अमरुद में मौजूद मिनरल्स आपके पेट को विकार से बचाते हैं।

अमरुद की पत्तियों के पेस्ट से होता है लाभ

आँखों के नीचे अगर काले घेरे बनने लगे हैं और वहां पर सूझन भी रहती है तो आपको अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपकी आँखों की सेहत बरकरार रह सके। इस बात का ध्यान रखें कि इसके लिए आपको अमरुद की पत्तियों का एक पेस्ट बनाकर उसका लेप लगाना चाहिए ताकि आपको फायदा हो।

मुँह से आ रही बदबू करे ठीक

मुँह में अगर बदबू आ रही है तो आपको अमरुद की पत्तियों को चबाना चाहिए। वैसे ये कब्ज के कारण भी हो सकता है और अगर आपको कब्ज है तो सुबह सुबह खाली पेट पके हुए अमरुद को खाने से आपको खासा लाभ होगा। ये आपकी सेहत के लिए लाभकारी होगा जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: Yoga Tips: तितली आसन के 5 फायदे: titli aasan ke 5 fayde


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...