Create
Notifications

अनार के औषधीय गुण: Anaar ke Aushadhiya Gun

फोटो: Newsbytes Hindi
फोटो: Newsbytes Hindi
Amit Shukla

अनार का इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। यही वजह है कि आपने अनार के जूस, और फल से होने वाले फायदों के बारे में सुना होगा। अगर आपने अपनी सेहत को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए। अनार का सेवन करने से जीवन में काफी अच्छे प्रभाव होते हैं।

ये भी पढ़ें: How music improves our mental health: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ पर म्यूजिक ऐसे करता है असर

यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा अनार का सेवन करने की सलाह देते हैं। एक अनार में सौ बीमार करने वाली चीजों को ठीक करने का हुनर है और यही वजह है कि आपने हिंदी का वो मुहावरा सुना होगा जिसमें कहा जाता है 'एक अनार, सौ बीमार'। दरअसल वो अनार के फायदे गिनवाता है लेकिन अमूमन लोग उसे गलत तरह से मानने लगते हैं जबकि अनार में काफी फायदे हैं। आइए बिना वक्त गवाएं आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

ये भी पढ़ें: mansik tanav ke karan: मानसिक तनाव के कारण

अनार के औषधीय गुण

अनार से आपको होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे:

दिमाग को देते हैं सुरक्षा: दिमाग शरीर का सबसे जरूरी अंग है। अगर दिमाग में कोई परेशानी होती है तो उससे सबको परेशानी होती है लेकिन अगर आप अनार का सेवन करते हैं तो आपको दिमाग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो सकती है।

कैंसर के रिस्क को रोकता है: अनार कैंसर के रिस्क को रोक देता है। ऐसा नहीं है कि कैंसर सिर्फ अनार से ही रोका जा सकता है क्योंकि इसके अलावा भी कई अन्य चीजें हैं जिनसे आप कैंसर के रिस्क को रोक सकते हैं लेकिन अनार को इसकी रोकथाम में सबसे प्रभावशाली माना जाता है।

मुँह की सेहत को बेहतर करता है अनार: अनार से आपके मुँह की सेहत अच्छी रहती है। ऐसा नहीं है कि मुँह की सेहत को ठीक करने के लिए ही सिर्फ अनार का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि अनार कई अन्य चीजों को ठीक रखने में भी कारगर है।

दस्त रोकने में कारगर अनार: अनार आपके शरीर में होने वाले दस्त को रोकने में कारगर है। अगर आपको किसी भी प्रकार का दस्त है तो अनार उसको रोकने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: हरी सब्जियों को खाने से जीवन में कहीं परेशानी तो नहीं हो रही है


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...