Create
Notifications

अपेंडिक्स में परेशानी से ऐसे बचें: Appendix mein pareshaani se aise bachein

फोटो: Medical News Today
फोटो: Medical News Today
Amit Shukla

अपेंडिक्स में अगर दर्द हो रहा है तो उसे नजरअंदाज ना करें। ये किसी बड़ी परेशानी की आहट हो सकती है और चूँकि यही आतों के बीच में होती है तो इसमें होने वाला दर्द शरीर के कई अन्य अंगों को भी नुकसान पहुँचा सकता है। ये बेहद जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें: गिलोय और नीम के रस से डायबिटीज के रोगी पाएंगे आराम: Giloy aur Neem ke ras se diabetes ke rogi payenge aaram

आज कल के माहौल में एक छोटी सी परेशानी भी बड़ी बन सकती है और आपके शरीर को नुकसान पहुँचा सकती है। अपेंडिक्स में होने वाली परेशानी अपेंडिसाइटिस को शरीर में बढ़ने का मौका देती है। इस स्थिति में अपेंडिक्स में सूझन आ जाती है और इसकी वजह से एब्डॉमिनल दर्द एवं अपच जैसी परेशानियाँ देखने को मिलती हैं।

अपेंडिसाइटिस भी कई प्रकार का होता है। इसमें एक्यूट और क्रॉनिक अपेंडिसाइटिस शामिल है। ये किसी को भी हो सकता है और किसी भी समय हो सकता है। बच्चे, बूढ़े और जवान के साथ साथ ये प्रेग्नेंसी में भी होता है और इस स्थिति में इसका इलाज डॉक्टर्स के द्वारा किया जाता है ताकि जच्चा एवं बच्चा सुरक्षित रहें।

अपेंडिक्स में परेशानी से ऐसे बचें

छाछ में मिलाएं काला नमक

अपेंडिक्स से जुड़ी परेशानी से बचना है तो आप इसका सेवन करें। इससे परेशानी में आराम मिलता है और सेहत को बेहद फायदा होता है। आपका शरीर अच्छी सेहत के लिए बना है और बुरी स्थिति में ये आपको संदेश दे देता है कि चीजें ठीक नहीं हैं। यदि आप समय पर इसको ठीक नहीं करते हैं तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस से परेशान हैं तो इस डाइट का पालन करें: Coronavirus se pareshaan hain to is diet ka paalan karein

पालक का सेवन करें

पालक की सब्जी कई प्रकार की बीमारियों को दूर रखती है। यदि आप पालक खाते हैं तो ना तो आपको खून की दिक्कत होगी और ना ही आयरन की कोई कमी हो सकती है। आप चाहें तो पालक को सिर्फ एक सब्जी के तौर पर खा सकते हैं। ऐसे में आप पालक पनीर का भी सेवन कर सकते हैं।

पानी की मात्रा बढ़ा दें

पेट में पानी का होना और दिन में अच्छी मात्रा में पानी पीना आपके जीवन के लिए बेहद जरूरी है। यही वजह है कि हर कोई पानी को लेकर ये सुझाव देता है कि आपको पानी पीना चाहिए। पानी से शरीर में जमा परेशानी दूर हो जाती है और आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं हलवा: Immunity ko badhaane ke liye khaayein halwa


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...