Create

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं हलवा: Immunity ko badhaane ke liye khaayein halwa

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स

हलवा खाना सभी को पसंद है क्योंकि ये ना सिर्फ सेहतमंद है बल्कि पचाने में भी आरामदायक होता है। वैसे तो कई प्रकार के हलवे बनते हैं जिनमें पूजा के लिए बनने वाला हलवा भी शामिल है लेकिन एक्सपर्ट्स ऐसा कहते हैं कि सूजी का हलवा सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है।

ये भी पढ़ें: खांसी से बचने के लिए ये करें: Khansi se bachne ke liye ye karein

इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर माना जानेवाला सूजी का हलवा सेहत के लिए अच्छा होता है। इसको बनाना बेहद आसान है क्योंकि इसमें कोई खास चीजें नहीं पड़ती है। आज सूजी को भून लें और घी एवं चीनी के साथ इसे बना सकते हैं। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: डायबिटीज मेलिटस से बचने के लिए ये करें: Diabetes Mellitus se bachne ke liye ye karein

सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है और आज कल के दौर में उससे बड़ा कुछ भी नहीं है। कोरोनावायरस से दुनिया दो चार हो रही है और अगर आप खुद को ठीक रखना चाहते हैं तो आप भी सूजी का हलवा खा सकते हैं। इसका ये अर्थ नहीं है कि आप वैक्सीन ना लगवाएं क्योंकि वो बेहद जरूरी है।

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं हलवा

त्वचा की सेहत को रखे अच्छा

हलवे से आपकी त्वचा अच्छा महसूस करती है। यही वजह है कि हलवा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करना आपको तंदरुस्त बना देता है और सेहत से बड़ी कोई नियामत नहीं है। इसलिए त्वचा को अच्छा रखने से आप भी बेहतर दिखते हैं जो एक बड़ी बात है।

कैंसर से भी बचाए

चूँकि हलवे में कई प्रकार के तत्व इस्तेमाल होते हैं तो ये आपको कैंसर से भी बचाते हैं। ये एक बड़ी अच्छी खबर है और लोगों को एक राहत की सांस लेने का मौका दे सकती है। कैंसर जीवन को लेने वाला रोग है और इसका पता बहुत देर से होता है। इसमें सेहत को नुकसान पहुँचता है पर हलवा आपको बेहतर रखता है।

दिल रखे ठीक और ब्लड शुगर पर रखे कंट्रोल

दिल की सेहत अच्छी रहने पर आपकी सेहत अच्छी रहती है और जब ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है तो आपको डायबिटीज एवं ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानियों से दो चार नहीं होना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखें और इसका जरूरत से ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि वो नुकसानदेह है।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें: Immunity ko badhaane ke liye in cheezon ka istemaal karein

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment