Create
Notifications

खांसी से बचने के लिए ये करें: Khansi se bachne ke liye ye karein

फोटो: AARP
फोटो: AARP
Amit Shukla

खांसी आने की स्थिति में बड़ी परेशानी होती है। आज कल के दौर में जहाँ खांसी एवं जुखाम होना एक बड़ी परेशानी है वहां अगर आपको कोई दिक्कत पेश आ रही है तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। ये आपकी सेहत के लिए जरूरी है और साथ ही अन्य लोगों की अच्छी सेहत के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: लिवर सिरोसिस से ऐसे बचें: Liver Cirrhosis se aise bachein

खांसी आना कोई बुरी बात नहीं है क्योंकि ये आपके शरीर के अंदर की परेशानियों को बाहर कर रही होती है। आज कल के दौर में जब आप खांसते हैं तो लोग आपसे और भी दूरी बना लेते हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि कोरोनावायरस के फैलने के पीछे इसे एक बड़ा अहम कारण माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें: डायबिटीज मेलिटस से बचने के लिए ये करें: Diabetes Mellitus se bachne ke liye ye karein

यदि आपको खांसी आ रही है तो उसे रोके नहीं वरना वो और भी बड़ी परेशानी बन सकती है। ऐसे में खुद का ध्यान रखें और इन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। ये आसान एवं सरल तरीके आपको खांसी को कंट्रोल करने में मदद करेंगे और आपको बेहतर महसूस कराएंगे जो बेहद जरूरी है।

खांसी से बचने के लिए ये करें

अदरक का सेवन करें

खांसी आ रही हो तो खुद को बचाने के लिए अदरक का सेवन करें। आप अदरक के एक छोटे से टुकड़े को तोड़कर दाँतों के नीचे रख लीजिए और समय समय पर उसे चबाते रहिए। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और आपकी खांसी भी बेहद आसानी से दूर हो जाएगी जो अच्छी बात है।

लौंग का सेवन करें

लौंग का रस कड़वा जरूर है जैसा अदरक का होता है लेकिन ये आपके शरीर को खांसी के कारण होने वाले कफ से भी बचाता है और आपको खांसी भी नहीं होने देता है। यहाँ ये ध्यान रखना जरूरी है कि खांसी आना बुरी बात नहीं है। आज कल के माहौल में उसे वायरस के प्रचार का एक बड़ा तरीका माना जाता है।

शहद का सेवन करें

जी हाँ, शहद कभी भी सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है। शहद से आपको हमेशा आराम ही मिलता है और ये एक ऐसी बात है जो एकदम सच है। ऐसी कई रिसर्च हुई हैं जिसमें इस बात को स्यापित किया गया है कि घर पर इनका इस्तेमाल करने से हर परेशानी दूर होती है। यही वजह है कि इनका इस्तेमाल काढ़े को बनाने के दौरान किया जाता है।

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें: Immunity ko badhaane ke liye in cheezon ka istemaal karein


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...