Create
Notifications

अर्जुनारिष्ट के 5 फायदे: Arjunarishta Ke 5 Fayde

फोटो: Healthline
फोटो: Healthline
Amit Shukla
ANALYST

अर्जुनारिष्ट (Arjunarishta) के अपने बेहद खास फायदे हैं। अगर आपने इसका नाम पहली बार सुना है तो इसमें आपका कोई दोष नहीं है। इसके पीछे एक आदत है और वो है सच्ची और अच्छी चीजों की जानकारी का अभाव। हम सबको शक्कर के बारे में पता है और ये भी मालूम है कि वो शुगर की बीमारी डायबिटीज (Diabetes) का एक प्रमुख कारण है फिर भी हम उसका इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़ें: चिरायता पीने के 5 फायदे: Chirayata Peene Ke 5 Fayde

वहीं हम ये भी जानते हैं कि मिश्री (crystallized sugar lumps/rock sugar) और गुड़ (Jaggery) सेहत के लिए फायदेमंद है और शक्कर से बेहतर काम करते हैं फिर भी हम इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। आइए आपको अर्जुनारिष्ट के उन फायदों के बारे में बताते हैं जिससे अवगत होने के बाद आप इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

अर्जुनारिष्ट के 5 फायदे: Arjunarishta Ke 5 Fayde

दिल से जुड़ी परेशानियाँ दूर करे: Helps Cure Heart Related Issues

दिल से जुड़ी परेशानियाँ आपके जीवन की धड़कन रोक सकती हैं और कई लोगों के दिल को तोड़ सकती हैं। अगर आप अर्जुनारिष्ट का सेवन करते हैं तो आपको काफी लाभ होगा और आपके शरीर में से दिल से जुड़ी परेशानियाँ एकदम दूर हो जाएंगी। ये बिना किसी साइड इफेक्ट के आपके दिल को बेहतर कर देता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करे: Reduces High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर आपके शरीर के लिए नुकसानदेह होता है और ये बात हम सब जानते हैं लेकिन उसके बाद भी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता ही रहे। इसकी वजह से एक दिन ब्लड प्रेशर कंट्रोल से, और जिंदगी अपनी डोर से दूर हो जाती है। इस परेशानी से बचाने में अर्जुनारिष्ट आपकी मदद करता है।

ये भी पढ़ें: अरंडी का तेल पीने के 5 फायदे: Arandi Ka Tel Peene Ke 5 Fayde

एंजाइना से बचाए: Saves from Angina

एंजाइना का नाम आप शायद पहली बार सुन रहे होंगे। ऐसा मुमकिन है कि आपने अपने दिल के पास वाले एरिया में या सीधे दिल वाली जगह पर ही दर्द महसूस किया हो। ये जरूरी नहीं है कि इसके पीछे दिल से जुड़ी परेशानी ही हो क्योंकि शरीर में अन्य कई नाड़ियाँ हैं जिनमें से किसी में तकलीफ होने पर एंजाइना होता है। अर्जुनारिष्ट के सेवन से आप इस परेशानी को खत्म कर सकते हैं।

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर से बचाए: Saves from Congestive Heart Failure

जब आपके शरीर में कंजेस्टिव हार्ट फेलियर होता है तो उस समय आपका दिल धीरे धीरे काम करना बंद करता है लेकिन ये इतनी जल्दी और अनजान स्थिति में होता है कि आपके पास संभलने का मौका नहीं होता है। इस स्थिति से खुद को बचाने के लिए आप अर्जुनारिष्ट का सेवन करें क्योंकि अगर खून पंप ही नहीं होगा तो वो शरीर में कैसे जाएगा और अगर वो नहीं जाएगा तो आपका शरीर काम कैसे कर पाएगा।

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाए: Saves from High Cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आज ही अर्जुनारिष्ट का सेवन करें। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर आपकी खराब सेहत और अस्पताल के बिल का स्तर बढ़ा देता है। इसलिए अगर आप अस्पताल के बिल से बचना चाहते हैं तो अपनी उस आदत को छोड़ दें जिसमें उसे ज्यादा तेल, फ्राइड और खासकर खराब सेहत वाले खाने को खाने की आदत होती है।

ये भी पढ़ें: मेधा वटी के 5 फायदे: Medha Vati Ke 5 Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now