Create

अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए: Ashwagandha kitne din tak khaana chahiye

फोटो: न्यूज18
फोटो: न्यूज18
reaction-emoji
Amit Shukla

अश्वगंधा को खाना बेहद आसान है लेकिन बड़ी बात ये है कि कौन सी दवाई कब तक और किस बीमारी में खाई जाए ये जानना बेहद जरूरी होता है। अगर आप किसी भी दवाई को या किसी भी प्राकृतिक जड़ी बूटी को जरूरत से ज्यादा या समय से नहीं खाएंगे तो उससे शरीर को काफी नुकसान होंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का ध्यान रखें और खुद पर काम भी करें ताकि ये परेशानी ना हो।

ये भी पढ़ें: छाती में गैस के 3 लक्षण: chaati mein gas ke 3 lakshan

अश्वगंधा हर किसी को पसंद आ सकती है अगर हम उसके फायदों को समझें। ऐसा कई बार होता है कि किसी भी प्राकृतिक जड़ी बूटी को लेते समय हम सकुचाते हैं और ये लाजमी भी है क्योंकि हम किसी भी दवाई को बिना जानकारी के नहीं ले सकते हैं। जब भी आपको अजीब लगे तो आप अपने डॉक्टर से बात करें और उससे दवाई के कारण और फायदे जरूर जाने।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

अश्वगंधा हर बीमारी या परेशानी के हिसाब से अलग अलग समय तक खाई जा सकती है लेकिन क्या आप उस समय को जानते हैं या आपने उसके बारे में कोई रिसर्च की है? अश्वगंधा के इस्तेमाल से सेहत में किसी भी परेशानी को ठीक किया जा सकता है और इस आर्टिकल में हम उसी समय के बारे में आपको बताने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

अश्वगंधा का सेवन करके बढ़ाए शारीरिक शक्ति

अश्वगंधा का सेवन शरीर के पोषण के लिए बेहद महत्वपूर्ण है । अगर आप अपनी सेहत के साथ साथ शरीर को शक्तिशाली भी बनाना चाहते हैं तो इन चीजों का ध्यान रखें:

एक साल तक करें इस्तेमाल: हर शरीर अश्वगंधा या दवाई के लिए अलग प्रकार से रिएक्ट करता है। अगर आपको कोई शारीरिक परेशानी पेश आ रही है और आप अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं कर सकते हैं तो आप 2-4 ग्राम बताए गए तरीके से इसका सेवन एक साल तक करें और आपको काफी लाभ होगा।

सिर्फ सर्दियों में करें इस्तेमाल: अगर आपको अश्वगंधा गर्मी के मौसम में परेशान करता है तो आप ठंडी में इसका सेवन कर सकते हैं। 10-10 ग्राम अश्वगंधा का चूर्ण लें और उसमें तिल एवं घी मिला लें। इसके बाद इसमें तीन ग्राम शहद मिलाकर इसके एक से दो ग्राम का सेवन प्रतिदिन करें।

बुखार हटाने के लिए: अगर आपको बुखार है और आप दवाइयों से परेशान हैं तो 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण और 1 ग्राम गिलोय का जूस मिला लें। इसे प्रतिदिन शाम को पानी या शहद के साथ पीने से सेहत बेहतर होती है और बुखार उतर जाता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...