Create

रात में नींद ना आने पर इसको आजमाएं और अच्छी नींद पाएं

रात में नींद
रात में नींद
Amit Shukla

रात में नींद ना आना एक ऐसी आम समस्या है जिससे हर दूसरा इंसान परेशान है। ऐसी स्थिति में हमें दवाइयों का इस्तेमाल करना पड़ता है या हमें लगता है कि अगली सुबह तक हमें नींद आ जाएगी। नींद आने के बाद जब हम उठते हैं तो दिन भर जम्हाई आती रहती है या हम बेहद आलसी और चिड़चिड़े महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: बच्चे का मोटापा कम करने के लिए इन आदतों को अपनाएं

आप सबसे पहले तो जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालें। अगर आपका काम ऐसा है जो इस बात की इजाजत नहीं देता है तो आप सोने से पहले अपने पैरों को गुनगुने पानी में ड़ाल लें। इससे आपके शरीर से स्ट्रेस दूर होता है और साथ ही अच्छा महसूस होता है। बादाम के तेल की सर पर मालिश से भी आपको काफी आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

इसको अगर आप एक ऐसी आदत समझते हैं जो एकदम से ठीक हो जाएगी तो आपको बताते चलें कि एक छोटे से प्रयास से आप इस स्थिति को बदल सकते हैं। इस स्थिति में आपको सिर्फ कुछ छोटे से बदलाव करने होंगे और आपको अच्छी नींद आएगी। ये वो बदलाव हैं जो आपकी दिनचर्या से जुड़े हुए हैं और इन्हें करने में कोई खर्च नहीं आनेवाला है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

रात में नींद जल्दी पाने के लिए ये करें

रात में नींद ना आ रही हो तो सिर्फ पंद्रह मिनट के लिए एक ही पोज में लेट जाएं। ऐसा करते ही आपको नींद आ जाएगी और आप परेशान रहने की जगह अच्छी नींद के कारण सुबह अच्छे मूड में उठेंगे। इसके साथ साथ रात में खाने की मात्रा को कम कर दें। रात में चूँकि आपके शरीर को कोई अधिक मेहनत नहीं करनी होती है इसलिए हल्के खाने से भी आपको फायदा होगा।

यदि ऐसा संभव हो तो सोने से लगभग एक घंटा पहले टीवी एवं मोबाईल देखना बंद कर दें। वहीं पतली तकिया भी आपको एक अच्छी नींद दिलाती है और अगर आपको कभी ऐसा महसूस हो कि आपको नींद नहीं आ रही है तो बायीं करवट लेकर लेट जाएं। इसके बाद आपको पलक झपकते ही नींद आ जाएगी लेकिन आपको उस स्थिति में कुछ भी सोचना बंद करना होगा। दिमाग को रेस्ट देने की स्थिति में लाते ही आपको नींद आ जाएगी और अगर आप खुद का ध्यान रखना पसंद करते हैं तो ये करना बेहद आसान है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...