Create

बच्चे का मोटापा कम करने के लिए इन आदतों को अपनाएं

बच्चे का मोटापा
बच्चे का मोटापा
Amit Shukla

बच्चों का मोटापा उनकी सेहत के लिए एक खराब स्थिति है। यदि आपका बच्चा किसी ऐसी बीमारी के कारण मोटा है जो खाने से जुड़ी नहीं है तो आप उसका इलाज कराएं। इसके अलावा अगर कोई भी ऐसा कारण है जिसकी वजह से आपका बच्चा मोटा है तो ये एक चिंता का विषय है। बच्चों में मोटापा होना उनके खराब पाचन तंत्र और खराब भोजन शैली को दर्शाता है। यदि आपका बच्चा भी मोटा है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

ऐसी स्थिति में आपको अपने खानपान को नियंत्रित करने के साथ साथ अपने बच्चे के खानपान को भी नियंत्रित करना चाहिए। खराब खाना या ज्यादा खाना, या इन सबसे अलग जंक फूड खाना भी इस मोटापे का एक अहम कारण हो सकता है। मोटापा आपके शरीर पर वो असर ड़ालता है जिसके दुष्प्रभाव आपको बाद में देखने को मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

ऐसे में अगर आप फिट नहीं हैं तो आप अपने बच्चे को फिट रहने के लिए नहीं कह सकते हैं। ये बात ध्यान रखें कि बच्चे हमेशा बड़ों से ही सीखते हैं और अगर आप अच्छा खाना और एक सही शेड्यूल नहीं रखते हैं तो बच्चों से उसकी उम्मीद करना बेमानी होगी। बच्चों के लिए उनके बड़े ही एक मिसाल हैं तो आपको भी पहल करनी होगी।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

बच्चों का मोटापा कम करने के लिए ये करें

बच्चे का मोटापा कम करने के लिए आप उसे टीवी के सामने ज्यादा देर बैठने ना दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार बच्चे अपने पसंदीदा शो देखने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा समय बिताते हैं जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है। इसके साथ साथ उन्हें अच्छा खाना खिलाने की आदत डालें जिसमें सब्जियाँ शामिल हैं।

ये कोशिश करें कि वो छोटे निवाले खाएं और साथ ही खाने को पूरी तरह चबाएं। आप भी ऐसा ही करें क्योंकि बच्चे आपको देखकर सबसे जल्दी सीखते हैं। हमेशा बच्चों को बाहर घुमाने ले जाएं और पार्क में उनको भी एक्सरसाइज कराएं और खुद भी एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आपकी और उनकी सेहत सुधर जाएगी।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...