Create

बालों में मेथी लगाने के 3 फायदे: Baalon Mein Methi Lagane Ke 3 Fayde

फोटो: Gharelu Nuskhe आयुर्ज्ञान
फोटो: Gharelu Nuskhe आयुर्ज्ञान
Amit Shukla

मेथी के दाने खाने से नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ लोगों को मेथी सूट नहीं करती है लेकिन सर पर लगाने की जहाँ तक बात है तो उससे किसी को नुकसान नहीं हो सकता है। मेथी को बालों के लिए जीवनकारी माना जाता है और बालों को इससे काफी लाभ भी मिलता है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

मेथी के दाने गर्म होते हैं जिसकी वजह से इनका सेवन हर कोई नहीं कर पाता है लेकिन अगर आप बालों के लिए मेथी के दानों के फायदे जान जाएंगे तो आप इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे। पेट में होने वाली परेशानियों के लिए भी मेथी के दाने काफी लाभकारी होते हैं लेकिन यहाँ पर हम सिर्फ बालों की बात करेंगे।

मेथी के दाने शरीर के लिए एकदम अच्छे होते हैं लेकिन हर कोई इसका सेवन कर पाए ऐसा जरूरी नहीं है। पेट, बाल, हड्डी और शरीर के बाकी अंगों के लिए भी मेथी बेहद लाभकारी है। आइए आपको बताते हैं मेथी के कारण बालों को होने वाले फायदे जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

बालों में मेथी लगाने के 3 फायदे

स्कैल्प हो ठीक

मेथी को लगाने से अगर आपको ड़र लगता हो तो आप मेथी का पानी लगा सकते हैं। इससे आपकी खोपड़ी एकदम ठीक हो जाती है और अगर स्कैल्प में कोई दिक्कत होती है तो ये पानी उसे भी ठीक कर देता है। मेथी से सर पर बालों को उगाने में मदद मिलती है जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: त्वचा का रूखापन दूर करने के 3 उपाय: Tvacha ka rookhapan door karne ke 3 upaay

ब्लड सर्कुलेशन करे ठीक

ब्लड का सर्कुलेशन खराब होने के कारण ही आपके सर में बालों की ग्रोथ नहीं होती है। हेयरफॉल का भी ये एक प्रमुख कारण है। अगर आप खुद की सेहत को ठीक रखना चाहते हैं या आपको सर पर बालों के ना होने से हीन भावना आती है तो उस भावना को हटा दें। आप जैसे हैं वैसे अच्छे हैं लेकिन अगर आप चाहें तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डैंड्रफ हटाए और स्किन को परेशानियों से बचाए

शरीर में डैंड्रफ नहीं होता है क्योंकि उसको पैदा करने वाले कारक शरीर में नहीं, बल्कि खोपड़ी पर पाए जाते हैं। आपने वो विज्ञापन तो देखे होंगे जो आपको डैंड्रफ से निजात दिलाने की बात करते हैं। क्या उससे कोई लाभ होता है? एक तरफ जहाँ उनका इस्तेमाल करने पर अच्छे परिणाम की संभावना कम होती है तो वहीं मेथी के पानी से आप इस समस्या को दूर करने के साथ साथ स्किन को भी बेहतर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए: Ek din mein kitna chukandar khaana chahiye

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...