Create

बालों में ज्यादा तेल लगाने के 3 नुकसान: Baalon Mein Zyada Tel Lagane Ke 3 Nuksaan

फोटो: Navbharat Times
फोटो: Navbharat Times
Amit Shukla

बालों को स्वस्थ और घना हर कोई रखना चाहता है लेकिन इसके लिए क्या क्या जरूरी है ये बेहद कम लोगों को ही मालूम है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें सिर्फ ये मालूम है कि एक नियत मात्रा में तेल लगाना चाहिए। ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें एक ही तेल लगाने के बारे में मालूम है जबकि कई प्रकार के तेल बालों में लगाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए: Baalon Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Khaana Chahiye

बाल आपके चेहरे के ऊपरी भाग सर पर मौजूद ऊपरी त्वचा पर उगते हैं। ये उन छिद्रों से बाहर आते हैं जो इस ऊपरी त्वचा पर होते हैं। अगर एक इंसान अपने बालों का ध्यान नहीं रखता है तो उसे काफी नुकसान होता है। सोसाइटी में लोग ऐसे लोगों का उपहास बनाते हैं जो एकदम गलत है।

सर पल बाल ना होना किसी के उपहास का कारण नहीं हो सकता है। शरीर को हुई जरूरी मिनरल्स, विटामिन्स की कमी या किसी बीमारी के कारण भी इंसान के बाल जा सकते हैं। ऐसे में अगर आप तेल लगाते हैं लेकिन सही समय के लिए नहीं लगाते हैं या कोई गलती करते हैं तो आपको परेशानी पेश आएगी।

बालों में ज्यादा तेल लगाने के 3 नुकसान

स्कैल्प को हो नुकसान

स्कैल्प पर कोई परेशानी पेश आती है तो आपको दिक्कत होगी। स्कैल्प पर तेल अधिक समय के लिए ना लगाएं क्योंकि वो बालों को नुकसान पहुँचाता है। बालों के साथ साथ ये स्कैल्प के लिए सही नहीं है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और बालों में अधिक समय के लिए तेल नहीं लगाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के 3 घरेलू उपाय: Aankhon ke neeche dark circle hatane ke 3 gharelu upaay

अधिक मात्रा से मसाज नहीं होती है

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ये लगता है कि अगर आप अधिक समय के लिए या अधिक मात्रा में तेल को लगाते हैं तो उससे फायदा होता है। ये एक मिथक है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। सर की ऊपरी त्वचा स्कैल्प को आपकी मसाज चाहिए होती है, अधिक तेल या अधिक समय के लिए तेल नहीं।

एलर्जी हो सकती है

हर तेल के अपने फायदे हैं तो उसके कुछ नुकसान भी हैं। तेल अगर अधिक मात्रा में होगा तो उससे स्कैल्प को एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। तेल में मौजूद गुण उसे काफी जरूरी बनाते हैं लेकिन किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदेह होती ही है और आप इस बात को जानते हैं।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...