Create

बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान

बदलते मौसम
बदलते मौसम
Amit Shukla

मौसम में एक बदलाव देखने को मिल रहा है और इस बदलते मौसम के साथ साथ बीमारियों को भी आपके जीवन का हिस्सा होने का मौका मिल रहा है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि ठंड का मौसम खत्म हो गया है और अब आप अपने स्वेटर, जैकेट या किसी भी अन्य ऐसे क्लॉथ को अंदर रख सकते हैं जिससे आपको ठंडी से सुरक्षा मिलती थी तो आपको बताते चलें कि ऐसा बिल्कुल ना करें।

ये भी पढ़ें: फ्रीलांसिंग काम करके बनें खुद के बॉस और बढ़ाएं बिजनस

एक तरफ जहाँ मौसम में बदलाव हो रहा है वहीं सेहत में भी बदलाव हो रहा है और एक छोटी सी गलती से आप अपनी सेहत को खतरे में ड़ाल रहे हैं। अगर आपकी गलती के कारण किसी को सेहत में कोई बदलाव देखने को मिलता है तो ये उनके जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है। इस मौसम में एक छोटी सी गलती हमें डॉक्टर के पास ले जा सकती है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

सर्दी, जुकाम या कोई भी ऐसी बीमारी जो आपकी सेहत को खराब करने का कारण बने वो किसी भी तरह से अच्छी बात नहीं हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत को बरकरार रखें और इस बदलते मौसम में इन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं ताकि बीमारी आप पर असर ना करे।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन की समस्या का समाधान कर के खुद को सेहतमंद बनाएं

बदलते मौसम में खुद की सेहत का ऐसे रखें ध्यान

बदलते मौसम में अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए फलों के रस, छाछ, लस्सी एवं ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। अगर किसी कारण आपको ड्राई फ्रूट्स खाने कि मनाही है या आप दूध या उससे बने प्रोडक्ट नहीं खा या पी सकते हैं तो उनकी जगह सेहतमंद भोजन को जीवन का हिस्सा बनाएं।

इस समय सुबह और शाम की सर्दी है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप गर्म कपड़ों को इस समय जरूर पहनें। मौसम के बदलते स्तर के साथ साथ कोरोनावायरस का खतरा भी है और भले ही वैक्सीन इस समय लगाई जा रही है लेकिन फिर भी मास्क के बिना घर से बाहर ना निकलें।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...