Create
Notifications

सब्जा के बीज के 5 फायदे - Basil Seeds Benefits

सब्जा के बीज के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सब्जा के बीज के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

सब्जा के बीज (Basil Seeds), जिसे तुकमरिया या तुलसी के बीज भी कहा जाता है, काले रंग के बीज हैं जो चिया के बीज की तरह दिखते हैं और मानव शरीर को अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ये मूल रूप से भारत में पाए जाते हैं लेकिन तुलसी से अलग होते हैं। सब्जा के बीज प्रोटीन, एसेंशियल फैट्स, कार्ब्स से भरपूर होते हैं और फाइबर से भरे होते हैं। हैरानी की बात यह है कि इनमें कैलोरी नहीं होती है। सब्जा के बीज बहुत सख्त होते हैं और आप इन्हें कच्चा नहीं खा सकते हैं। इसलिए, पानी में भिगोने के बाद इनका सबसे अच्छा सेवन किया जा सकता है, जो उन्हें अधिक जिलेटिनस बनाता है। सब्जा के बीज आमतौर पर मीठी तुलसी यानी ओसिमम बेसिलिकम (Ocimum basilicum) से आते हैं, जिसे हम आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं। चूंकि ये सब्जा के पौधे से आते हैं, इसलिए उन्हें आमतौर पर मीठे सब्जा के बीज के रूप में जाना जाता है।

आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा में सब्जा के बीज के लाभ काफी समय से उल्लेखित हैं। हालाँकि, हमने इसके लाभों को हाल के दिनों में ही पहचाना है। इस लेख के माध्यम से आप सब्जा के बीज के फायदों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

सब्जा के बीज के 5 फायदे - Basil Seeds Benefits In Hindi

1. खांसी और सर्दी में मददगार (Helps Cure Cough and Cold)

सब्जा के बीज के लाभ इसकी एंटी-स्पास्मोडिक (anti-spasmodic) प्रॉपर्टीज हैं। ये बीज ऐंठन वाली मांसपेशियों को शांत करते हैं और उन्हें आराम करने में मदद करते हैं। एंटी-स्पास्मोडिक संपत्ति काली खांसी को नियंत्रित करने में मदद करती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी सहायता करती है।

2. वजन घटाने में सहायक (Aids Weight Loss)

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid) से भरपूर, सब्जा के बीज अपने वजन घटाने के गुणों के लिए जाने जाते हैं। चूंकि वे फाइबर से भरे होते हैं, वे आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं, भूख को रोक सकते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं।

3. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करें (Controls Blood Sugar Levels)

यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है और कार्ब्स को ग्लूकोज में बदलने को नियंत्रित करता है। यह टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

4. कब्ज और सूजन से राहत दिलाने में मददगार (Relieve Constipation and Bloating)

सब्जा के बीज सहज मल त्याग को नियंत्रित करके आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से डिटॉक्सीफाई करते हैं। इसमें एक वाष्पशील तेल होता है जो आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (gastrointestinal tract) से गैस को दूर करने में मदद करता है और पेट को साफ करने का काम करता है।

5. एसिडिटी और पेट में जलन के इलाज के लिए (Helps Treat Acidity and Heartburn)

सब्जा के बीज शरीर में HCL के अम्लीय प्रभाव को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे एसिडिटी और पेट में जलन से राहत मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम पानी में भिगोकर बीजों का सेवन करते हैं, पानी की मात्रा पेट की परत को शांत करने में मदद करती है और आपको जलन से राहत दिलाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now