Create
Notifications

बेल पत्र के 4 फायदे: Bel patra ke 4 fayde

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
reaction-emoji
Amit Shukla

बेल पत्र का इस्तेमाल वैसे तो पौराणिक चीजों में होता था लेकिन इसके धार्मिक फायदों के साथ साथ सेहत से भी जुड़े काफी फायदे हैं। अगर आप बेल पत्र का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कफ, पित्त, विकार जैसी परेशानियों से निजात मिल जाएगा। वहीं अगर आप शारीरिक पीड़ा से भी गुजर रहे हैं तो उसको ठीक करने में भी बेल पत्र बेहद मददगार है।

ये भी पढ़ें: भुने चने खाने के 4 फायदे: Bhune chane khane ke 4 fayde

बेल का शर्बत भी सेहतमंद माना जाता है और इसके पत्तों के सेहत से जुड़े काफी बड़े फायदे हैं जिनका उल्लेख चरक संहिता में भी पाया जाता है। अगर आप पौराणिक एवं धार्मिक कहानियों एवं विधियों को ध्यान से पढ़ेंगे तो ये पाएंगे कि इसका इस्तेमाल हर अच्छी चीज के दौरान किया जाता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

इसको सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है लेकिन बड़ा सवाल ये है कि इसके ऐसे कौन से लाभ हैं जो आपके जीवन को खुश और सेहत को बेहतर बना सकते हैं। अगर आप अपनी सेहत को लेकर अब भी परेशान हैं तो आपको बेल पत्र का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से आप खुद को बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मांसपेशियों में तनाव के 6 कारण: Manspeshiyon mein tanaav ke 6 kaaran

बेल पत्र के 4 फायदे

आँखों की रौशनी को ठीक करता है बेल पत्र - अगर आपको आँखों से जुड़ी कोई परेशानी है तो आप बेल पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी आँखों की सेहत अच्छी होगी जो आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगी।

सिरदर्द को करे ठीक - बेल पत्र भी आपके सरदर्द को ठीक कर सकता है लेकिन अगर आपको अपने सरदर्द को खत्म करना है तो आप इसके ग्यारह पत्तों का रस निकालकर इसे सुबह पिएं। इससे आपका सरदर्द एकदम खत्म हो जाएगा और शरीर में एक ऊर्जा का संचार होगा।

कप से दिलाए राहत - बेल के पत्तों का काढ़ा शहद में मिलाकर पीने से आपको फायदा होता है। कप से सेहत में बड़े बदलाव होते हैं और जब बेल के पत्तों के अंदर मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर में जाते हैं तो वो कप के प्रभाव को कम कर देते हैं। शहद इसमें और फायदा पहुंचाता है क्योंकि वो कप के कारण शरीर को हो रही परेशानी को नॉर्मल करता है।

बुखार को करे ठीक - अगर आपको बुखार है तो आप बेल पत्र का काढ़ा सेवन में लाएं। इससे आपकी सेहत को अद्भुत लाभ होगा और आपका शरीर बुखार से ठीक हो जाएगा।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...