Create

बैली फैट कैसे कम करे: Belly fat kaise kam kare

फोटो: 1Hindi
फोटो: 1Hindi
Amit Shukla

पेट की चर्बी को कम करना हर किसी का लक्ष्य है और उसकी वजह है हमारा बढ़ा हुआ वजन और खराब भोजन की आदतें जिन्होंने ऐसा करने पर हमें मजबूर किया है। ऐसा नहीं है कि भोजन आज से पहले नहीं खाया जाता था पर शायद ही आपको कभी ऐसी कहानी मिली होगी कि हर इंसान अपने वजन एवं मोटापे को लेकर तंग है।

ये भी पढ़ें: सर की गर्मी का इलाज कैसे करे: Sir ki garmi ka ilaj kaise kare?

फास्ट फूड और जबान को लज्जत देने वाली चीजों के शौकीन हम सब अपनी आदतों के कारण ही मोटापे के शिकार हैं और डॉक्टर्स के डाइट एवं रहमों करम पर अपने जीवन को गुजार रहे हैं। यही वजह है कि हम में से ज्यादातर लोगों को या तो मोटापे से जुड़ी दिक्कत है या फिर उन्हें शरीर में किसी अन्य प्रकार की परेशानी पेश आ रही है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

अगर आप अपनी सेहत को लेकर थोड़े से भी सजग हैं तो आप ना तो ऐसे कुछ खाते होंगे जो आपकी सेहत को खराब करे और ना ही कभी भी इसमें बदलाव करना चाहेंगे। अगर ऐसा नहीं है तो नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप वजन एवं पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

बैली फैट कैसे कम करे

शुगर कम कर दें - शरीर में सबसे आसानी से आनेवाली और बढ़नेवाली चीज है बैली फैट लेकिन इसे कम करना सबसे बड़ा टास्क है। आप सबसे पहले तो शुगर का इस्तेमाल कम कर दें और अगर संभव हो तो बिल्कुल खत्म कर दें पर इसकी जगह पर वो शुगर फ्री चीजें ना लेने लगें।

प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें - शरीर को ताकत प्रोटीन से मिलती है और अगर सोयाबीन, नटस इत्यादि का सेवन आपकी दिनचर्या का हिस्सा है तो आप एक अच्छा कदम ले चुके हैं। इसे जारी रखें पर कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल आपको कम करना होगा वरना परेशानी बरकरार रहेगी।

कार्बोहाइड्रेट्स करें कम - मैदा, पास्ता, व्हाइट ब्रेड इत्यादि से आपको कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में मिलते हैं। अगर आप इनका सेवन कम कर देते हैं तो आपको पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी जो एक अच्छी बात है। इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है वरना दिक्कत बरकार रहेगी और आपको बीमारी के चंगुल से निकलने में मुश्किल पेश आएगी।

फाइबर फूड्स लें - सब्जियाँ, सलाद, और फाइबर से भरी चीजों का सेवन करने से आपको काफी आराम मिलेगा और अगर आप इसका ध्यान रखेंगे तो आपको अपनी सेहत में भी काफी बड़ा फायदा मिलेगा। ऐसा कभी ना करें कि आपकी सेहत को खराब करने वाली चीजों का सेवन भी करते रहें और फिर इस बात पर हैरान भी हों कि आपके पेट की चर्बी कम नहीं हुई।

ये भी पढ़ें: फलों और सब्जियों में विटामिन की सूची: Falon aur sabjiyon mein vitamin ki soochi


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...