Create
Notifications

सर की गर्मी का इलाज कैसे करे: Sir ki garmi ka ilaj kaise kare?

फोटो: Unsplash
फोटो: Unsplash
Amit Shukla

सर ठंडा, पेट नर्म और पैर गर्म रहता है तो आपका शरीर सही है लेकिन अगर इसमें कोई बदलाव होता है तो इसका मतलब है कि आपकी सेहत खराब है और आपको डॉक्टर को दिखाना होगा। एक पुरानी किदवंती है जिसके मुताबिक अगर आपका पैर गर्म, पेट नर्म और सर ठंडा रहता है तो आपको कभी भी डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: फलों और सब्जियों में विटामिन की सूची: Falon aur sabjiyon mein vitamin ki soochi

वहीं अगर आपकी सेहत खराब हो जाती है और शरीर को कोई भी दिक्कत आती है तो इनमें से किसी एक या कई बार एक से ज्यादा अंगों ने अपने काम को सुचारु रूप से नहीं किया है। इसके लिए वो अंग नहीं बल्कि आप जिम्मेदार हैं क्योंकि आपकी गलती के कारण ही ये परेशानी पेश आई है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

सर गर्म होने से आपको आँखों की तकलीफ होगी, कानों से जुड़ी परेशानी हो सकती है और साथ ही सूंघने की शक्ति पर भी असर पड़ता है। सर आपके शरीर का वो पॉवरहाउस है जिसमें अगर जरा सी दिक्कत हो जाए तो आपका शरीर खराब हो सकता है। आपकी कॉन्सेंट्रेशन और नींद में कमी जबकि ब्लड प्रेशर में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

सर की गर्मी का इलाज कैसे करे

तेल से मालिश - नारियल, तिल, आंवला, या फिर भृंगराज के तेल की मालिश से आप अपनी सेहत को ठीक कर सकते हैं। ये तेल आपके दिमाग में मौजूद गर्मी को बाहर निकाल देंगे जिससे आपकी सेहत अच्छी होगी और दिमाग में रुकी हुई गर्मी बाहर आ जाएगी। चूँकि दिमाग ही शरीर की ताकत है तो उसका ध्यान रखा ही जाना चाहिए।

आँखों में गुलाबजल डालें - अगर आपने अबतक सिर्फ स्किन के लिए गुलाबजल के फायदे सुने थे तो ये जानकर आपको हैरानी होगी कि इसका इस्तेमाल आँखों के लिए भी किया जा सकता है। आँखों में कोई परेशानी होने पर आपकी सेहत को खासा नुकसान होता है जो कहीं से भी सही नहीं है।

नाक में डालें दो से तीन बूँद घी - ये सुनकर अजीब लग सकता है पर इस बात का ध्यान रखें कि पूरे शरीर का संचालन आपके दिमाग से ही हो रहा है और आपके शरीर में मौजूद हर रास्ता एवं हर मसल एवं वेन दिमाग से ही जुड़ी हुई है। जब आप ऐसा करते हैं तो उससे आपके दिमाग की गर्मी कम होती है और दिमाग ठंडा होता है जो आपको शान्ति दिलाता है।

सर पर गीला कपड़ा या ढ़ीली कैप लगाएं - आजकल का फैशन है कि लोगों को टाइट जींस और टाइट कैप पहनना पसंद है जबकि ये दोनों ही गलत हैं। सर पर ढ़ीली कैप लगाएं और अगर आप कैप नहीं लगाना चाहते हैं तो आप सर पर गीला कपड़ा भी रख सकते हैं। इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा और सर ठंडा रहेगा।

ये भी पढ़ें: विटामिन ए किस चीज में पाया जाता है: Vitamin a kis chij mein paya jata hai


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...