कैमोमाइल चाय के 6 फायदे और 3 नुकसान- Chamomile Chai Ke Fayde Aur Nuksan

कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea) को कैमोमाइल नामक फूलों के एक प्रकार से बनाया जाता है, कैमोमाइल चाय का सेवन सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि कैमोमाइल चाय औषधीय गुणों से भरपूर होता है। कैमोमाइल चाय का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। क्योंकि कैमोमाइल चाय में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन कैमोमाइल चाय का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है। तो आइए जानते हैं कैमोमाइल चाय के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

कैमोमाइल चाय के 6 फायदे और 3 नुकसान

कैमोमाइल चाय के फायदे

1- कैंसर (Cancer) एक जानलेवा बीमारी है, इसलिए इसके रोकथाम के लिए अगर आप कैमोमाइल चाय का सेवन करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि कैमोमाइल चाय में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

2- बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां (Bones) कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से हड्डियों संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन अगर कैमोमाइल चाय का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है और गठिया जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

3- अनिद्रा (Insomnia) यानि नींद न आने की शिकायत होने पर कैमोमाइल चाय का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप कैमोमाइल चाय का सेवन करते हैं, तो इससे नींद अच्छी आती है और अनिद्रा की शिकायत दूर होती है।

4- डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए कैमोमाइल चाय का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

5- शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, साथ ही हार्ट भी हेल्दी रहता है।

6- महिलाओं को मासिक धर्म के समय दर्द और ऐंठन की शिकायत रहती है, इसलिए ऐसे में अगर महिलाएं कैमोमाइल चाय का सेवन करती हैं, तो इससे दर्द और ऐंठन की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

कैमोमाइल चाय के नुकसान

1- कैमोमाइल से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) की शिकायत हो सकती है, ऐसे में इसका सेवन करने से त्वचा पर रैशेज और फेफड़ों में सूजन की शिकायत हो सकती है।

2- जो लोग खून को पतला करने की दवा का सेवन करते हैं, उन्हें बिना डॉक्टर से सलाह लिए कैमोमाइल चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

3- गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को कैमोमाइल चाय का सेवन करने से बचना चाहिए, इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now