नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के 5 फायदे - Neem Multani mitti Face Pack lgane ke 5 fayde

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे
नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे

Benefits of applying neem multani mitti face pack in hindi: आयुर्वेद में नीम का इस्तेमाल कई सारी दवाओं के बनाने में किया जाता है। आयुर्वेद को लिए नीम का पौधा किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। क्योंकि, नीम के सभी भाग- पत्ते, छाल, फूल, फल के अपने-अपने उपयोग हैं। इसमें एंटीइंफ्लामेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसलिए इसे स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए जादू की तरह माना जाता है। इसके साथ ही नीम की पत्तियों को पीस कर पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है। हमारी त्वचा के लिए नीम बेहद ही फायदेमंद है। इसी तरह मुल्तानी मिट्टी भी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए खुब इस्तेमाल की जाती है। इन दोनों को मिलाकर फेस पैक तैयार कर चेहरे पर लगाए तो इससे कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के 5 फायदे

चमकती त्वचा के लिए (Neem and Multani Mitti face pack for glowing skin)

नीम की पत्तियों को पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी मिला लें और थोड़ी सी तुलसी भी साथ में पीस लें। इन तीनों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर फेस मास्क की तरह अप्लाई करें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को मुलायम बनाने और साथ ही मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करती है। तुलसी और नीम हानिकारक बैक्टीरिया को मारती हैं।

नीम के पत्तों और तुलसी के पत्तों को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक साथ अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट के छोड़ दें। फिर इसे धीरे-धीरे कर चेहरे से साफ कर लें।

मुंहासों से मिलेगा छुटकारा (get rid of acne)

नीम और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक लगाने से चेहरों से मुंहासों की समस्या खत्म हो जाती है। दरअसल, नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही खुजली वाली त्वचा को भी शांत करता है। इसके साथ ही मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे को पर ठंडक प्रदान करेगी और मुंहासों से होने वाले दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगी।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करता है (Reduce blackheads and whiteheads)

नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से चेहरे से ब्लैकहेड्स या फिर व्हाइटहेड्स से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही इन दोनों की मदद से चेहरे की गंदगी साफ होगी और ये बड़े छिद्रों को सिकोड़कर उसे ठीक करने में मदद करेंगे।

नीम फेस पैक के अन्य फायदे

नीम और पपीते का फेस मास्क (Neem and papaya face mask for skin)

पपीता एक माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, त्वचा को हाइड्रेट करता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और इसे कोमल और चमकदार बनाता है। जब हम इसे नीम के साथ मिलाकर फेस पैक बनाते हैं तो ये हमारे सुस्त, बेजान त्वचा से छुटकारा दिला कर ग्लोइंग बनाते हैं।

कैसे करें तैयार

5-10 नीम के पत्ते

½ कप मैश किया हुआ पपीता

मैश किए हुए पपीते और नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें और पूरे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद थोड़ा सा मसाज कर गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

पिग्मेंटेड त्वचा के लिए (Neem and aloe vera face mask for pigmented skin)

नीम न केवल पिंपल्स को ठीक करता है बल्कि मुंहासों के कारण होने वाले दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को भी दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एलोवेरा जेल त्वचा को गोरा करने में मदद करता है। इसके साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करता है।

कैसे करें तैयार

2 बड़े चम्मच नीम पाउडर

1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

नीम के पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ अच्छे से मिलाकर पतला कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
App download animated image Get the free App now