चावल का फेस पैक लगाने के 3 फायदे - Chawal ka Face Pack lagane ke fayde

चावल का फेस पैक लगाने के 3 फायदे
चावल का फेस पैक लगाने के 3 फायदे

Benefits of applying rice face pack in hindi: चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा का देखभाल करना जरूरी होता है। क्योंकि, प्रदूषण के चलते कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने की संभावनाएं रहती हैं। रूखी त्वचा, बेजान, चेहरे पर पिंपल्स की समस्या, झाइयां, दाग-धब्बों के साथ ही कई सारी अन्य सामस्याएं। ऐसे में बाजार से कई सारे प्रोडक्ट लाकर अपनी ड्रेसिंग टेबल में रख देते हैं। जो काम करते हैं तो नहीं भी कर पाते। लेकिन, ये महंगा जरूर पड़ते हैं। चेहरे से जुड़ी कई सारी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। हमारे किचन में ही कई सारी चीजें हैं जिनकी मदद से हम चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं। आज हम जानेंगे चावल के फेस पैक के क्या-क्या फायदे हैं।

चावल का फेस पैक लगाने के 3 फायदे

चावल के आटे में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फोलिक एसिड होता है। जो झुर्रियों को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा के पोर्स को बंद करने में भी मदद करता है। इसके अलावा ऑयली स्किन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। मुंहासों और झुर्रियां भी खत्म हो सकती हैं। इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से लाभ मिलेगा।

चावल का फेस पैक से निखरेगी त्वचा (Skin will glow with rice face pack)

चावल के आटे के फेस पैक लगाने से त्वचा पर निखार आती है। आटा स्किन व्हाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। जिसके चलते इससे स्किन पर निखार आती है और साथ ही आपकी त्वचा मुलायम भी बनेगी और सनबर्न से बचाव करेगी।

डार्क सर्कल और डेड स्किन (Apply rice face pack to remove dark circles and dead skin)

अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या के साथ ही डेड स्किन की परेशानी है तो फिर चावल का फेस पैक को लगाना शुरू कर दें। इससे काले घेरे से राहत मिलेगा साथ इसमें मौजूद बारीक कण त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती हैं। काले घेरे को हटाने के लिए स्क्रब की तरह इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

पिंपल्स दूर करे (Rice face pack to remove pimples)

चेहरे पर पिंपल्स से परेशान हैं तो फिर चावल फेस पैक का एक बार उपयोग जरूरी करें। ये ऑयल ऑब्सेर्विंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है जो त्वचा के ज्यादा ऑयल को सोखकर मुंहासे से राहत दिला सकता है। साथ ही मुंहासे और उसमें होने वाली सूजन को कम कर सकता है।

ऐसे बनाए चावल के आटे का फेस पैक (How to make Rice Flour Face Pack)

दो चम्मच चावल का आटा

थोड़ा सा गुलाब जल

चावल आटे में गुलाब जल डालकर मिक्स कर लें

इसका जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें

करीब 15 से 20 मिनट तक रहने दे

उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें

कुछ दिनों में निखार आनी शुरू हो जाएगी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
App download animated image Get the free App now