Create
Notifications

अश्वगंधा चूर्ण के फायदे: Ashvagandha Choorn Ke Fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla
visit

अश्वगंधा को बेहद गुणकारी माना जाता है। अब आप चाहे एलोपेथी को मानें या आयुर्वेद को इस बात में दोराय नहीं कि दोनों ही सेहत के लिए खासे लाभकारी हैं। इन दोनों का इस्तेमाल इंसान की सेहत को ठीक करने के लिए किया जाता है और अश्वगंधा दोनों में ही किसी ना किसी रूप में इस्तेमाल की जाती है।

ये भी पढ़ें: सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी: Sar Dard Aur Aankhon Mein Dard Ke Kaarn In Hindi

एक औषधि, एक जड़ी बूटी के तौर पर अगर देखा जाए तो अश्वगंधा का प्रभाव बहुत बड़ा है। शरीर की हर व्याधि को ये ठीक कर सकती है और आपको एक अच्छा अनुभव प्रदान कर सकती है। अश्वगंधा को आँखों, बालों, चेहरे, जोड़ों एवं त्वचा के लिए बेहद कारगर माना जाता है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेहत को कभी भी नजरअंदाज ना करें और मौजूदा काल में तो ये बात आपको भी समझ में आ गई होगी कि आपकी सेहत ही आपके लिए सबकुछ है। इसके बिना इंसान का जीवन कुछ नहीं है और आप किसी पर आश्रित तो नहीं होना चाहेंगे। आइए आपको अश्वगंधा चूर्ण के फायदों के बारे में बताते हैं।

अश्वगंधा चूर्ण के फायदे

रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण

बीमारी होने पर या उसका अंदेशा होने पर ये स्पीशीज आपके शरीर को ठीक करने का काम करते हैं। इनकी वजह से बीमारी बड़े स्तर पर नहीं पहुँच पाती है और उससे आपको काफी फायदा होता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें जैसे ही अपनी सेहत में कुछ गड़बड़ लगता है वो तुरंत प्रिकॉशन ले लेते हैं।

ये भी पढ़ें: शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज: Shareer Par Laal Chakatte Ka Gharelu Ilaaj

कैंसर से जुड़ी परेशानियों को करे ठीक

कैंसर के सेल्स अगर शरीर में होंगे तो वो अपनी बीमारी को बढ़ाएंगे और आपको कमजोर करेंगे। अगर आप कैंसर से जुड़े सेल्स और कीमोथेरेपी से जुड़े साइड इफेक्ट्स को खत्म करना चाहते हैं तो आपको अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करना चाहिए। आपकी सेहत के लिए कैंसर सबसे बड़ी परेशानी है।

इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आप अश्वगंधा चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) होते हैं जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों के साथ साथ अन्य परेशानियों से भी आपको काफी आराम दिलाते हैं।

ये भी पढ़ें: एलर्जी वाली खांसी का इलाज: Allergy Wali Khaansi Ka Ilaaj

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now