Create

शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज: Shareer Par Laal Chakatte Ka Gharelu Ilaaj

फोटो: Hindustan
फोटो: Hindustan

शरीर पर लाल चकत्ते कभी भी हो सकते हैं। अधिक गर्मी हो या बरसात, ठंडी हो या मच्छर की काट, इन सभी स्थितियों में इंसान को परेशानी पेश आ सकती है। एक बड़ी बात ये है कि ऐसा होते ही आपको काफी खुजली होगी जो इस परेशानी को और भी बढ़ा देती है और जो एक अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है: Vitamin A Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

शरीर पर लाल निशान होना इस बात की भी निशानी है कि अंदर के सिस्टम्स में कुछ गड़बड़ है। हम और आप कई बार इन आसान से दिखने वाले चकत्तों को इग्नोर कर देते हैं। ऐसा भी मुमकिन है कि ये उपरोक्त कारणों के कारण ना होकर आपके शरीर में हो रही किसी परेशानी के कारण शरीर पर नजर आ रहे हों।

इसलिए ये जरुरी है कि आप अपना ध्यान रखें और इसके लिए आपको कुछ बड़ा कदम नहीं उठाना है। अपने शरीर को फिट रखने के लिए आपको सिर्फ अपने घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करना है और ये चकत्ते गायब हो जाएंगे। इसको ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर ड़ालते हैं उन आसान से नुस्खों पर जो आप घर पर कर सकते हैं।

शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज

नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है। ये आपके शरीर के लिए भी जरूरी है और त्वचा पर हुए किसी भी दाने या चकत्ते को खत्म करने में भी कारगर है। चूँकि इसमें एंटी-पिगमेंट्री (Anti Pigmentary), एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) और एंटी-एजिंग (Anti Aging) गुण होते हैं तो ये आपके शरीर को अच्छा महसूस करवाता है और इन चकत्तों से भी आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के 3 फायदे: Garam Paani Mein Neembu Milakar Peene Ke 3 Fayde

एलोवेरा

न्यूट्रियंस के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और हीलिंग के गुण वाला एलोवेरा आपके शरीर के ऊपर मौजूद इन चकत्तों को खत्म कर सकता है। आप इसके लिए इसके रस को लगाकर तीस मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी से साफ कर लें। इससे आपको काफी लाभ होगा और ये निशान जल्द ही खत्म हो जाएंगे।

नारियल तेल

एंटी इन्फ्लामेट्री (Anti Inflammatory) गुण के कारण नारियल का तेल इन चकत्तों को मिटाने में कारगर है। ऐसा माना जाता है कि अगर आपको वर्जिन नारियल तेल मिल सके तो उसका इस्तेमाल करें और अगर वो संभव ना हो तो नार्मल नारियल तेल को पंद्रह मिनट के लिए चकत्ते पर लगाने के बाद उसे धुल लें। वैसे धुलना ऑप्शनल है क्योंकि इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Kaccha Papita Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment