Create
Notifications

काला चना खाने से शरीर को होने वाले 5 बड़े फायदे

काला चना प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है
काला चना प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है
Amit Shukla
visit

काले चने ना केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी एक अच्छा विकल्प हैं। इससे आपके शरीर को वो सभी ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्व) मिलते हैं, जो आपके लिए ज़रूरी हैं। ये ध्यान देना ज़रूरी है कि हर खाने की एक सही मात्रा ही शरीर को फायदा पहुँचाती है।

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप काले चने खाएं तो उनकी एक सीमित मात्रा हो। ज़रूरत से ज़्यादा खाने से आपके शरीर को नुकसान होना तय है लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको इसके सेहत पर होने वाले फायदे के बारे में बताने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: विटामिन A से भरपूर 6 चीज़ें जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं

आइए बिना कोई देरी किए उस पर एक नज़र डालते हैं:

#5 वज़न कम करने में फायदा करता है

सेहत को दिलाए फायदा
सेहत को दिलाए फायदा

अगर आप पेट की चर्बी या वज़न कम करना चाहते हैं तो ये एक अच्छा विकल्प है। ऐसा इसलिए है कि फाइबर से भरे इस खाने से आपके पेट को पूरे भोजन की अनुभूति होती है। इसके साथ-साथ अगर आप काले चने का गुनगुना पानी पीते हैं तो उससे भी शरीर को फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें: शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए खाएं ये 10 चीज़ें

वज़न कम होने से आपको काफी अच्छा महसूस होता है और अगर आप फिट रहना पसंद करते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे भी सेहत का अच्छा रहना हमेशा ही एक अच्छा कदम है।

ये एक अच्छा तरीका है जिससे आप सेहत और स्वाद को ठीक रख सकते हैं लेकिन ये इकलौता फायदा नहीं है। इस आर्टिकल की अगली स्लाइड्स में हम आपको काले चने के अन्य फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

कोलेस्ट्रॉल कम, सेहत बेहतर
कोलेस्ट्रॉल कम, सेहत बेहतर

कोलेस्ट्रॉल शरीर और खासकर दिल के लिए काफी खराब होता है। अगर आप काले चने खाते हैं तो उसका फाइबर बाइल एसिड को परेशानी बढ़ाने से रोकता है। इसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी कम होता है। डाइट्री फाइबर की मात्रा काले चने में बाकी के मुकाबले काफी ज़्यादा होती है।

ये भी पढ़ें: 6 सामान जिन्हें खरीदकर आप घर पर ही एक्सरसाइज़ कर फिट रह सकते हैं

#3 डाइबिटीज को कम करता है

शुगर सेहत के लिए हानिकारक है
शुगर सेहत के लिए हानिकारक है

काले चनों में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा शुगर कंट्रोल करने में सहायक होती है। इसकी वजह से इन्सुलिन और टाइप टू डाइबिटीज को कम करने में मदद मिलती है। अगले दो पॉइंट्स सेहत को बेहतर करने के लिए सही हैं, और आपको भी इनपर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि एक अच्छी सेहत सेहतमंद रहने के लिए ज़रूरी है।

#2 आयरन के लिए एक बेहतर स्त्रोत

सही सेहत, अच्छा स्वाद
सही सेहत, अच्छा स्वाद

आयरन का एक प्रमुख स्त्रोत होने की वजह से ये खून की कमी नहीं होने देता है। इसके साथ साथ ये ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने देता है। ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छा है। आयरन हीमोग्लोबिन के बनने में मददगार होता है। इसके लिए ये फेफड़ों से आक्सीजन को शरीर के हर सेल में पहुंचाने का काम करता है और एनर्जी तथा आपके मेटाबोलिज्म को भी फायदा पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: कीटोजेनिक डाइट क्या होती है, उसके 5 सबसे अच्छे स्त्रोत और उससे होने वाले फायदे

#1 प्रोटीन के लिए भी एक अच्छा स्त्रोत

प्रोटीन बनाए सेहत
प्रोटीन बनाए सेहत

प्रोटीन की अद्भुत मात्रा होने की वजह से आप इसके इस्तेमाल से काफी अच्छा अनुभव कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन आपके शरीर में ताकत और ज़बरदस्त ऊर्जा का संचार करता है। ये आपके दिनभर के काम और शरीर को काम के योग्य बनाता है।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now