Create
Notifications

काले तिल के दूध के फायदे - Kale Til Ke Doodh Ke Fayde

काले तिल के दूध के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
काले तिल के दूध के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

काले तिल की तरह ही काले तिल का दूध (Black Sesame Milk) भी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से अनेक बीमारियों से बचाव और उनका इलाज किया जा सकता है। वैसे तो काले तिल का उपयोग हर घर में होता है लेकिन बहुत कम लोग इससे बने दूध के बारे जानते होंगे। काले तिल के दूध में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), कॉपर (Copper), जिंक (Zinc), फाइबर (Fiber) और मैंगनीज (Manganese) भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह दूध हड्डियों को मजबूती, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना, इंस्टेंट-एनर्जी प्राप्त करें, हृदय संबंधित रोग से बचाव, बवासीर जैसी बीमारी से छुटकारा आदि में फायदेमंद होता है। इस लेख में काले तिल के दूध के फायदे बताए गए हैं, जानने के लिए अंत तक पढ़ें।

काले तिल के दूध के फायदे - Kale Til Ke Doodh Ke Fayde In Hindi

हड्डियों को मजबूती दे (Strengthen bones)

काले तिल का दूध पीने से कैल्शियम और जिंक की कमी पूरी हो सकती है। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और ऑस्टियोपोरोसिस (एक प्रकार की बीमारी जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं) जैसी बीमारी से बचाव होता है।

डायबिटीज में मददगार (Helpful in diabetes)

डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए काले तिल का दूध बहुत लाभदायक है। जैसा कि आप जानते हैं, काले तिल का इस्तेमाल शुगर की बीमारी में किया जाता है। काले तिल में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो शुगर के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे (Control cholesterol)

काले तिल का दूध हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम और नियंत्रित किया जा सकता है। काले तिल का दूध ब्लड प्रेशर को कम करके भी हृदय रोग के जोखिम से बचाव करता है।

कैसे बनाएं काले तिल का दूध : How To Make Black Sesame Milk In Hindi

1 कप धुला हुआ काला तिल, 2 गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन, इसे पीस लें। इस पिसे हुए मिश्रण को सूती कपड़े के माध्यम से छान लें। छानने के बाद यह सेवन के लिए तैयार है। इस दूध को आप फ्रिज में रखकर 1 हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now