Create

स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे : Skin ke liye nariyal pani ke fayde

स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे
स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने के लिए हम तमाम चीजें खाते-पीते रहते हैं। लेकिन पसीने के कारण हमारा शरीर कब डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है, इसका अंदाजा नहीं लगता। लेकिन कई बार हम ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक होता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि जितना हो सके नेचर से मिली चीजों का ही सेवन करें। जैसे कि नारियल पानी (Coconut Water) इसका सेवन हमारे शरीर को तरोताजा रखने के साथ ही हमारी स्किन का ख्याल रखने में मदद करता है।

नारियल पानी हेल्थ (Health) के लिए बहुत लाभदायक होता है। स्किन को जवां रखने के लिए सबसे अच्छी ड्रिंक नारियल पानी ही है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल पाए जाते हैं, नारियल पानी का सेवन करने से शरीर के टॉक्सिन यूरिन के माध्यम से बाहर निकलते हैं। आइए जानते हैं स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे -

स्किन के लिए नारियल पानी है जरूरी

स्किन को रखे स्वस्थ (Keep Skin Healthy)

नारियल पानी पीने से स्किन हमेशा स्वस्थ रहती है, कई लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होती है। जिसके कारण वो कितना भी मॉश्चराइजर लगा लें ,उनकी त्वचा वैसी ही बनी रहती है। इसलिए स्किन को मॉश्चराइज रखने के लिए नारियल पानी का सेवन जरूर करें, इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जिससे त्वचा को मॉश्चराइज रखने में आसानी मिलती है।

मुहांसों से मिले निजात (Get rid of Acne)

जिन लोगों को कील - मुहांसो की शिकायत होती है, उन्हें नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। ये शरीर के टॉक्सिन को यूरिन के जरिए बाहर निकालता है, जिससे त्वचा में होने वाले पिम्पल्स से आराम मिलता है। नारियल पानी का सेवन सुबह खाली पेट ही करें।

डार्क सर्कल को करे कम ( Reduce Dark Circles)

आजकल लोग दिन भर लैपटॉप या मोबाइल का इस्तेमाल करते रहते हैं, जिससे उनके सोने व उठने का समय बहुत गलत हो गया है, इसके कारण अब ज्यादातर लोग डार्क सर्कल से परेशान हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, नारियल पानी का सेवन करना और इसके साथ ही कॉटन से इसको आंखों के काले घेरे पर भी लगाना, इससे आंखोंके काले घेरे गायब हो जाएंगे और चेहरे पर निखार आएगा।

ग्लोइंग और स्वस्थ स्किन (Glowing and Healthy Skin )

नारियल पानी पीने से त्वचा ग्लोइंग और स्वस्थ बनी रहती है। इसमें विटामिन सी और अमीनो एसिड होता हैं, जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है। इसका सेवन करने से आप हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ा दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment