Create

जानिए क्या है मिर्च का अचार खाने के फायदे

Know what are the benefits of eating chili pickle
जानिए क्या है मिर्च का अचार खाने के फायदे

भोजन बनाते वक्त शायद ही कोई हरी मिर्च का इस्तेमाल न करता हो। लगभग हर भारतीय घर में मिर्च का इस्तेमाल होता है। मिर्च अपने तीखेपन के वजह से जानी जाती है। खाने में इस्तेमाल होने के साथ ही मिर्च के अचार भी लोग खूब पसंद करते हैं। मिर्च खाने में जितनी तीखी होती है इसके फायदे उतने ही ज्यादा हैं। मिर्च कई बीमारी से बचाने में मदद करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. यह अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं और पाचन की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. मिर्च के अचार का सेवन करने से आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है. मिर्च का अचार खाने से वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. इसीलिए आज हम बात करेंगे हरी मिर्च के फायदे के बारे में।

मिर्च का अचार के फायदे अनेक हैं पर हम आपके लिए हैं कुछ चुनिन्दा और एहम फयदे :-

1. पोषक तत्वों से भरपूर होता है मिर्च का अचार

मिर्च का अचार
मिर्च का अचार

अचार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में उन मुक्त कणों से लड़ता है जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी के अलावा कई और पोषक तत्व होते हैं। साथ ही आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बहुत अधिक मात्रा में हरी मिर्च खाने से शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ भी सकते हैं। ज्यादा हरी मिर्च खाने से पेट में जिस तरह का कैमिकल रिएक्शन होता है वो पेट में जलन, सूजन आदि पैदा कर सकता है। इससे आपको फूड सेंसिटिविटी भी होती है। एसिडिटी का कारण भी हरी मिर्च हो सकती है। इसलिए मात्रा का सदैव ध्यान रखें.

2. आंत की सेहत के लिए लाभकारी है मिर्च का अचार

अचार में हल्दी भी होती है जो करक्यूमिन से भरपूर होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। यह अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और पाचन समस्याओं से निपटने में मदद करता है। अचार का सेवन आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

youtube-cover

3. वेट लॉस करने मदद

एक शोध की मानें तो मिर्च का अचार खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है और साथ ही संक्रमण से बचाव होता है। हरी मिर्च अगर सिरके में बनाई जाए तो इसमें शून्य कैलोरी होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। एक तरफ जहां लाल मिर्च जिसकी तासीर हल्की नर्म होती है वहीं हरी मिर्च तेज और गर्म तासीर वाली होती है। वैसे तो लोग हरी मिर्च का सेवन स्वाद के लिए ही करते हैं लेकिन इसके सेवन के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। शरीर के मेटाबॉलिज्म से लेकर इम्यूनिटी तक को हरी मिर्च के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment