तीखा खाने के हैरान करने वाले फायदे - Teekha Khane Ke Hairan Karne Wale Fayde

तीखा खाने के हैरान करने वाले फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
तीखा खाने के हैरान करने वाले फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

तीखा खाना (spicy food) बहुत लोग पसंद करते हैं, बिना मिर्च के खाना अक्सर कई लोगो को पसंद नहीं आता है। लेकिन एक्स्ट्रा स्पाइसी खाना खाने से होने वाले नुकसान से डरते हैं? तो यह लेख आपके लिए ही है। "मिर्च, मसाला, तीखा खाना नुकसानदेह हो सकता है!" यह कथन सभी ने सुना होगा। शायद आप नहीं जानते होंगे कि तीखा खाना कई रोगो से छुटकारा पाने के लिए भी लाभदायक होता है। केवल नियमित मात्रा में इसका सेवन करें तो शरीर को कुछ फायदें मिलते हैं। व्यंजनों में तीखा स्वाद कुछ मसालों से आता है। जैसे लहसुन, अदरक, दालचीनी, हल्दी, मिर्च आदि मसाले हैं जो खाने को तीखा व स्वादिस्ट बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। नियमित रूप से तीखा खाना खाने से मोटापा कम करने, हृदय स्वास्थ्य और तनाव जैसी समस्याओं में मदद मिलती है। आइये इस लेख के माध्यम से तीखा खाने के हैरान करने वाले फायदों (Benefits of eating spicy food) को जानें।

तीखा खाने के हैरान करने वाले फायदे - Teekha Khane Ke Hairan Karne Wale Fayde In Hindi

संक्रमण से लड़ने के लिए तीखा खाएं (helps in fighting infection)

कुछ मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जैसे अदरक, लहसुन, जीरा और हल्दी। यह शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और इन्हें बाहर निकालने में मदद करते हैं। आयुर्वेदिक की माने तो इनके सेवन से बीमारी और संक्रमण में मदद मिलती है और कुछ हद तक बचाव भी होता है। सिरदर्द, जी मचलना, गठिया और इम्युनिटी सम्बंधित बीमारियों के उपचार में इन तीखे मसालों का सेवन फायदेमंद होता है।

मोटापा कम करने में (Helps in fat loss)

कई अध्ययनो की माने तो मिर्च (लाल या हरी), काली मिर्च, हल्दी, दालचीनी जैसे मसाले शरीर के मेटाबोलिज्म के स्तर को बढ़ाते हैं। मेटाबोलिक रेट यदि बढ़ा हुआ रहे तो वजन कम करने में और मोटापा घटाने में मदद मिलती है। यह मसाले फैट टिशुस को बढ़ने से भी रोकते हैं। तीखा खाना खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

तनाव व अवसाद में मददगार (Manages Stress and Prevents Depression)

क्या आपने कभी सोचा है की तीखा-चटपटा खाने से मनुष्य का मन संतुष्ट क्यों महसूस करता है? तीखे और मसालेदार खाने से शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है जो कि एक फील गुड हॉर्मोन है। इससे तनाव और डिप्रेशन की बीमारी में लाभ मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now