Create
Notifications

अदरक के रस के फायदे- Adrak ke ras ke fayde

अदरक के रस के फायदे जान रह जाएंगे हैरान
अदरक के रस के फायदे जान रह जाएंगे हैरान
reaction-emoji
Ritu Raj
visit

आज दुनिया आयुर्वेद को अपना रही है। आयुर्वेद के जरिए दुनिया भर में गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज किया जा रहा है। भारत औषधीय जड़ी-बूटियों की खान वाला देश है। यहां पर न जाने कितनी प्रकार की जड़ी-बूटी पाई जाती है जो हमारी सेहत से जुड़ी लगभग हर समस्या को खत्म करने में कारगर है। यहां तक कि हम कई जड़ी-बूटियों को तो अपने नियमित जीवन में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, अगर इसका सही इस्तेमाल करने का तरीका पता हो तो कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें से एक है अदरक (Adrak Ke Fayde) जिसे, हम अक्सर चाय में डालकर ज्यादा सेवन करते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि अदरक के रस से कई सारी गंभीर बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

अदरक के रस के फायदे- Adrak ke ras ke fayde in hindi

अदरक करता है प्रोस्टेट कैंसर से बचाव (Ginger protects against prostate cancer)

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अदरक का रस काफी कारगर माना गया है। अदरक में कई सारे बायोएक्टिव फिनोलिक्स और गैर वाष्पशील यौगिक जैसे जिंजरोल्स, पैराडॉल्स, शॉगोल्स और जिंजरोन्स होते हैं। एक शोध की मानें तो, अदरक के रस में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं।

दर्द निवारक है अदरक (Ginger relieves pain)

अदरक में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द या जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने का काम करते हैं। नियमित रूप से अदरक का रस पीने से हड्डियों के बीच चिकनाहट बनी रहती है और आर्थराइटिस होने का खतरा कम हो जाता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Ginger juice to relieve osteoarthritis)

जोड़ों में दर्द और जकड़न होने को ऑस्टियोआर्थराइटिस बीमारी कहा जाता है जो काफी आम समस्या है। एक रिसर्च की मानें तो, जिन्हें घुटने में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या है उन्हें अदरक के अर्क का सेवन करने से दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही अदरक, मैस्टिक, दालचीनी और तिल के तेल को एक साथ मिलाकर लगाने से ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में राहत मिल सकता है।

हृदय रोगों (Ginger juice is beneficial in heart diseases)

हृदय को स्वस्थ रखने में भी अदरक को काफी लाभकारी माना गया है। अदरक खून में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ ही आर्टरीज में जमे फैट को बाहर निकालने में मदद करता है। रोज एक कप अदरक का जूस पीने से दिल सेहतमंद बना रहेगा, जिससे हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन और हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

मासिक धर्म दर्द (Ginger to relieve menstrual pain)

मासिक धर्म के दौरान हर महिला दर्द से जूझती है, यह दर्द किसी को कम होता है तो किसी को ज्यादा। ऐसे में अदरक आपके काम आ सकता है। क्योंकि, अदरक दर्द निवारक है। मासिक धर्म के दौरान नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से मासिक धर्म के दर्द को कम किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now