अनार के पत्तों से दूर होती है कई बीमारियां- Anar Ke Patto Se Dur Hoti Hai Kai Bimariya

अनार के पत्तों से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
अनार के पत्तों से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)

अनार (Pomegranate) एक ऐसा फल है, जो खाने में स्वादिष्ट के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अनार से भी ज्यादा अनार की पत्तियां (pomegranate leaves) स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है। जी हां अनार की पत्तियों का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि अनार की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अनार की पत्तियों में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं अनार के पत्तों के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अनार के पत्तों से दूर होती है कई बीमारियां

1- पेट दर्द (Stomach Pain) की शिकायत होने पर अनार के पत्तियों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही अनार की पत्तियों का सेवन करने से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। इसके लिए अनार के पत्तियों से बनी चाय का सेवन करना चाहिए।

2- अनार की पत्तियों का सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत दूर होती है। क्योंकि अनार की पत्तियों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से नींद अच्छी आती है। इसके लिए अनार की पत्तियों को पानी में उबालकर रात में सोने से पहले पीना चाहिए।

3- पीलिया (Jaundice) की बीमारी होने पर अनार के पत्तियों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से पीलिया की बीमारी में काफी हद तक आराम मिलता है। इसके लिए अनार की पत्तियों का पाउडर बनाकर उसको पानी में उबालें, फिर उसका सेवन करें।

4- एक्जिमा (eczema) जैसी स्किन संबंधी परेशानी होने पर भी अनार की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि अनार की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप अनार की पत्तियों को पीसकर उसका लेप बनाकर प्रभावित जगह पर लगाते हैं, तो इससे एक्जिमा की शिकायत दूर होती है।

5- कान दर्द (Ear pain) की शिकायत होने पर भी अनार की पत्तियां लाभदायक साबित होती है। इसके लिए अनार की पत्तियों के रस को तिल के तेल में मिलाकर कान में डालना चाहिए। इससे दर्द की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है।

6- मुंह में छाले (Mouth Ulcer) की शिकायत को ठीक करने के लिए भी अनार की पत्तियां लाभदायक साबित होती है। इसके लिए अनार की पत्तियों को पानी में उबालना चाहिए। फिर जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए, तो उस पानी से गरारा करना चाहिए। ऐसा करने से मुंह के छालों की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

7- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, लेकिन अगर आप अनार की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो इससे वजन आसानी से कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now