Create
Notifications

सौंफ और मिश्री खाने के अद्भुत फायदे - Saunf Aur Mishri Khane Ke Adbhut Fayde 

सौंफ और मिश्री खाने के अद्भुत फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सौंफ और मिश्री खाने के अद्भुत फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

सौंफ (Fennel seeds) और मिश्री (Rock sugar) के मिश्रण से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। इनमें मौजूद जिंक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, पोटैशियम आदि तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सौंफ और मिश्री का प्रयोग अक्सर खाना खाने के बाद मुंह का स्वाद बढ़ाने के लिए और खाना जल्दी हजम करने के लिए किया जाता है।। इसका स्वाद तो सभी लोगो को पसंद है मगर इसे खाने के बाद जो फायदे आपको मिलते हैं उनके बारे में आप शायद कम ही जानते होंगे।

सौंफ और मिश्री खाने के अद्भुत फायदे - Saunf Aur Mishri Khane Ke Adbhut Fayde In Hindi

1. आँखों के स्वास्थ्य के लिए (Good for eye health)

सौंफ और मिश्री स्वभाविक रूप से आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और दृष्टि में सुधार करते हैं। इस मिश्रण के नियमित सेवन से न केवल दृष्टि में सुधार हो सकता है, बल्कि स्थायी रूप से चश्मा हटाने में भी मदद मिलती है।

2. मुँह की गंध से छुटकारा पाएं (get rid of mouth odor)

यदि आपने प्याज या लहसुन से बना कुछ खाया है, तो आपके मुंह में इसकी गंध आ सकती है। ऐसे में सौंफ और मिश्री सांस की बदबू दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। सौंफ मुंह का PH लेवल भी बनाए रखने में मदद करती है और बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है।

3. हीमोग्लोबिन के लिए फायदेमंद (beneficial for hemoglobin)

कम हीमोग्लोबिन के स्तर से एनीमिया, त्वचा का पीला पड़ना, चक्कर आना, कमजोरी और सामान्य थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में सौंफ और मिश्री आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि यह न केवल हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि शरीर में रक्त परिसंचरण को भी सुधारती है।

4. पाचन तंत्र मजबूत करे (Strengthen the digestive system)

सौंफ के पाचक गुण पाचन की प्रक्रिया को तुरंत शुरू कर देते हैं। इसलिए आपको खाने के बाद मिश्री के कुछ टुकड़े खाने चाहिए। इसका उपयोग न केवल माउथ फ्रेशनर के रूप में, बल्कि खाना पचाने के रूप में भी किया जाता है। यह आपके भोजन को सही तरह से पचाने में मदद करेगी।

5. खांसी-जुकाम में आराम दे (give relief from cough and cold)

ठंड का मौसम विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें खांसी और गले में खराश भी शामिल है। यह माना जाता है कि मिश्री में मौजूद औषधीय गुण और आवश्यक पोषक तत्व इन स्थितियों से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now