Create

बेसन से झाइयों को दूर करने के उपाय: Besan Se Jhaiyo Ko Dur Karne Ke Upay

फोटो- Healthprimetips
फोटो- Healthprimetips

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा ग्लोइंग और साफ दिखे। इसके लिए बाजार से तमाम तरीके के प्रोडक्ट्स खरीदे जाते हैं। लेकिन त्वचा पर कैमिकल युक्त चीजों को लगाने से इसका खराब इफेक्ट पड़ता है। जिसकी वदह से चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं तो कभी खुजली जैसी समस्या होने लगती है। घरेलू तरीकों से भी आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। वहीं चेहरे से झाइयों को दूर करने के लिए बेसन बहुत फायदा करता है। जानते हैं कैसे बेसन के इस्तेमाल से झाइयों को दूर किया जाए।

ये भी पढ़ें: सेंधा नमक के फायदे: Sendha Namak ke Fayde

कैसे करें झाइयों को दूर करने के लिए बेसन का इस्तेमाल -

चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए बेसन उपयोगी होता हैं। इसके लिए आप आधा चम्‍मच नीबू, आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लीजिए। इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से बना मास्क अपने चेहरे पर नियमित रूप से दिन में एक बार जरूर लगाइए। इससे झाइयां समाप्त होगी।

बेसन और दही का इस्तेमाल - चेहरे से झाइयों को ख़त्म करने के लिए आप हफ्ते में कम से कम 2 या 3 बार बेसन में दही को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से झाइयों से छुटकारा मिलता है।

नींबू का छिलका और बेसन - चेहरे से दाग धब्बे के साथ-साथ झाइयों को दूर करने के लिए नींबू औऱ बेसन बहुत प्रभावी होता है। इसके लिए आपको नींबू का रस लें और उसमें बेसन मिला कर चेहरे पर लेप करे।

ये भी पढ़ें: काला नमक के फायदे: Kala Namak ke Fayde

बेसन, हल्दी और मुल्तानी मिट्टी - मुल्तानी मिट्टी चेहरे में एक खूबसूरत रौनक ले आती है। अगर आपका चेहरा काला या दाग धब्बो से ग्रसित है तो आप इसके लिए हल्दी पाउडर, बेसन और मुल्तानी मिट्टी को समान मात्रा में लें और पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। इस उपचार को आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: मसूड़े फूलने का कारण: Masude Phulne ka Karan

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment