सेंधा नमक के फायदे: Sendha Namak ke Fayde

फोटो- hari bhoomi
फोटो- hari bhoomi

सेंधा नमक का प्रयोग अक्सर व्रत के समय किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर रोज खाने में सेंधा नमक का उपयोग किया जाए तो सेहत के लिए फायदेमंद होगा। बता दें कि आम नमक की तुलना में सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा सबसे कम होती है। वहीं सेंधा नमक में कैल्शियम, पोटैशियम व जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। यह मैग्नीशियम और सल्फर से मिलकर बना है। सेंधा नमक पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए यह पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: भाप लेने के फायदे: bhap lene ke fayde

सेंधा नमक खाने के फायदे-

मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या दूर- व्यक्ति के शरीर में मांसपेशियों व नर्वस सिस्टम के सही तरह से काम करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है। वहीं अगर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित हो जाए तो इससे मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या हो सकती है। ऐसे में सेंधा नमक के इस्तेमाल से इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को संतुलित किया जा सकता है।

साइनस की बीमारी में राहत- अगर आप साइनस की बीमारी से परेशान हैं तो इसके लिए सेंधा नमक बहुत ही गुणकारी होता है। इस समस्या से जूझ रहे लोग खाने में नॉर्मल नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग करें। साथ ही सेंधा नमक सांस की कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है।

दिल के लिए अच्‍छा होता है- अगर आप अपने दिल को अच्छा रखना चाहते हैं तो खाने में आम नमक की जगह पर सेंधा नमक खाना शुरु करें। दरअसल सेंधा नमक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

ये भी पढ़ें: बुखार में क्या खाना चाहिए: bukhar mein kya khana chahiye

वजन घटाने में मदद- सेंधा नमक के सेवन से शरीर से वसा को खत्म किया जा सकता है। यह नमक भूख को कुछ समय के लिए कम करने और फैट बर्न करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही इस नमक के सेवन से शरीर में मेटाबॉल्जिम भी ठीक रहता है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही सेंधा नमक पाचन तंत्र और आसपास के अंगों में पानी के अवशोषण को बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें: वायरल बुखार का रामबाण इलाज: viral bukhar ka ramban ilaj

Edited by Naina Chauhan