Create

काला नमक के फायदे: Kala Namak ke Fayde

फोटो- naidunia
फोटो- naidunia
reaction-emoji
Naina Chauhan

हमारे घर की रसोई में ऐसी चीजें होती है जिनके फायदों से हम अनजान रहते हैं। उनमें से एक है काला नमक। काला नमक कई रोगों के जोखिम को कम करने और कुछ हद तक रोगों के इलाज में मदद करता है। काला नमक छोटी-छोटी बीमारियां कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों के लिए बहुत फायदा करता है। इसके साथ ही काला नमक शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करने और बढ़े हुए फैट को बर्न करने में फायदेमंद होता है।

काला नमक खाने के फायदे-

ये भी पढ़ें: अंजीर को दूध में खाने के फायदे: anjeer ko doodh mein khane ke fayde

शुगर में लाभकारी- काला नमक खाने से शुगर के रोगियों को लाभ होता है। क्योंकि इस नमक में कम मात्रा में सोडियम होता है।

सीने की जलन दूर होती है- अगर किसी को सीने में जलन की समस्या हो रही है तो इसे दूर करने के लिए काला नमक अच्छा होता है। इस नमक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सीने की जलन से राहत दिलाने का काम कर सकता है।

मांसपेशियों में राहत- काले नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा पाई जाती है,जो मांसपेशियों की ऐंठन दूर करने में मदद करता है।

पाचन अच्छा रहता है- काला नमक शरीर के लिए अच्छा होता है। काले नमक में लैक्सेटिव गुण होते हैं साथ ही पाचन की समस्या को भी दूर करता है।

बालों के लिए लाभकारी- काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो स्कैल्प और बालों को साफ करने का काम कर सकते हैं। बालों को साफ करने के लिए पानी में नमक डालकर बाल धोने चाहिए।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde

काला नमक के प्रकार-

काला नमक तीन प्रकार का होता है-

हिमालयन काला नमक- यह नमक हल्का भूरा और गुलाबी रंग का होता है। इसका स्वाद तीखा होता है।

काला लावा नमक- यह नमक गहरे काले रंग का होता है, जिसे आहार तैयार होने के बाद ऊपर से छिड़का जाता है। इससे आहार का स्वाद और लज़ीज़ हो जाता है।

काला रिचुअल नमक- इस नमक को विच साल्ट भी कहा जाता है। यह राख, समुद्री नमक और कोयले का मिश्रण होता है। इस नमक को खाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...