Create
Notifications

पीसीओएस (PCOS) से हैं परेशान, तो करें ये एक्सरसाइज : PCOS Se Hain Pareshan Toh kare Ye Exercise

पीसीओएस (PCOS) से हैं परेशान, तो करें ये एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
पीसीओएस (PCOS) से हैं परेशान, तो करें ये एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आजकल के समय में बहुत लड़कियां और महिलाएं पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) की समस्या से परेशान रहती है। ऐसे में इस समस्या में आपका हार्मोन बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसकी वजह से आपके शरीर में एस्ट्रोजन की जगह मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन अधिक होता है। इस परेशानी की वजह से पीसीओएस में लड़कियों के शरीर में अनचाहे बाल, अनियमित पीरियड्स, गालों में पिंपल्स और लोअर बैली फैट ज्यादा हो सकता है। जानते हैं कुछ खास एक्सरसाइज की मदद से पीसीओएस best-exercise-in-pcos की समस्या से निजात पा सकते हैं।

पीसीओएस (PCOS) से हैं परेशान, तो करें ये एक्सरसाइज

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग - स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से न केवल आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है बल्कि तनाव दूर करने में भी मदद मिलती है। अगर नियमित रूप से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की एक्सरसाइज की जाए तो इससे महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। लेकिन अगर आप वर्कआउट गलत तरीके से करते हैं, तो इससे आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है।

जुम्‍बा एक्‍सरसाइज - जुम्बा एक्सरसाइज सबसे मजेदार एक्सरसाइज में से एक है। आप इसे अपने फ्री टाइम में बिना किसी टेंशन के कर सकते हैं। जुम्बा एक्सरसाइज करने से महिलाओं में मोटापा की समस्या कम हो सकती है और पीरियड्स से संबंधित परेशानियां कुछ हद तक ठीक हो सकती है।

योगा करें- अगर व्यक्ति स्वस्थ और खुश रहना चाहता है तो इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। वहीं योगा (yoga) पीसीओएस के कारण होने वाले हार्मोनल असंतुलन को ठीक कर सकता है। इससे आपका तनाव और स्ट्रेस भी कम होता है और आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...