Create
Notifications

बॉडी की इम्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाएं: Body ki immunity power kaise badhaye?

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

इम्यूनिटी एक ऐसी चीज है जो आज कल के दौर में ही नहीं बल्कि हर स्थिति में बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में कई लोग हैं जो इसको कमतर कर लेते हैं और उसकी वजह से उनकी सेहत पर बेहद बुरा असर होता है। कोरोनावायरस के समय आपकी इम्यूनिटी ही आपको हर मुश्किल से दूर रखेगी।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

कोरोनावायरस एक ऐसी परेशानी बनकर उभरा है जिसने दुनिया में हर किसी को खासा परेशान किया है। इसकी वजह से कई जानें गईं और कई लोग अब भी जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी का ध्यान रखना चाहिए और ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे सेहत को नुकसान हो।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

यहाँ बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि क्या आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी ठीक हो जाए। अगर ऐसा है तो वो क्या हो सकता है और कैसे आप अपनी इम्यूनिटी को ठीक कर सकते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर ड़ालते हैं उन चीजों पर जो आपकी सेहत के लिए जरूरी हैं।

बॉडी की इम्म्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाए

पूरी नींद लें

फिल्मों की दुनिया में काम करने वाले इस बात को बखूबी जानते हैं कि कई बार फिल्मों की शूटिंग के दौरान आपको पूरी नहीं मिलती है। ये हाल आजकल डॉक्टर्स के साथ भी है, लेकिन प्रयास करें कि आप पूरी नींद लें। जब आपकी नींद पूरी होगी तो सेहत भी अच्छी होगी जो एक अच्छी बात है क्योंकि फिर इम्यूनिटी भी ठीक रहेगी।

एक्सरसाइज जरूर करें

ये बात ध्यान रखें कि आपके द्वारा की जानेवाली एक्सरसाइज आपकी सेहत को ठीक रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इम्यूनिटी भी सेहत से जुडी हुई है और वो एक्सरसाइज से प्राप्त की जा सकती है। एक्सरसाइज को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं क्योंकि इससे सबको लाभ होता है।

ध्यान करें या योग को जीवन का हिस्सा बनाएं

ध्यान करना एक कठिन काम है क्योंकि ध्यान का अर्थ है वो अवस्था जिसमें आपके आसपास चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपना स्थान नहीं बदलना है। अमूमन लोग एक हल्की सी शरीर में होने वाली खुजली पर भी ध्यान करना बंद कर देते हैं पर उसे ना कर पाएं तो योग का सहारा लें।

धूप जरूर लें

धूप इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आपके शरीर को कई प्रकार के मिनरल्स एवं विटामिन धूप से ही प्राप्त हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप धूप लेते हैं तो आपके शरीर को अच्छा महसूस होता है।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...