Create
Notifications

बॉडी की इम्म्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाएं: Body ki immunity power kaise badhaye

फोटो: Hindustan
फोटो: Hindustan
Amit Shukla

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप कई प्रकार के एक्सरसाइज करते हैं एवं ऐसे कई अन्य काम भी करते हैं जो बिल्कुल भी लाभकारी नहीं हैं। सेहत को सबसे बड़ी नियामत माना जाता है और अगर इंसान अपनी इम्यूनिटी को बेहतर करना चाहता है तो उसे अपने खानपान एवं जीवन को ठीक रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाएं: Running stamina kaise badhaye

इम्यूनिटी को ठीक रखने के लिए आप अपनी सेहत को बेहतर करें और वो बाहर का खाना खाने से ठीक नहीं होगी। वो उन चीजों के सेवन से ठीक नहीं होगी जो आपकी जबान को सिर्फ लज्जत देते हैं क्योंकि सेहत एक बड़ी ताकत है और एक छोटी सी गलती इसमें बड़ा नुकसान कर सकती है।

ये भी पढ़ें: उपवास में क्या खाना चाहिए: upvaas mein kya khaana chahiye

आइए आपको बताते हैं उन आदतों के बारे में जो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं। अगर आप इनमें से कुछ को भी जीवन का हिस्सा बना लेते हैं तो उससे आपकी सेहत अच्छी होगी और उसके कारण आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर हो जाएगी जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

बॉडी की इम्म्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाएं

ग्रीन एवं ब्लैक टी - आप इन दोनों में से किसी भी टी का सेवन कर सकते हैं। हर टी में कुछ खूबियाँ होती हैं और अगर आप ग्रीन एवं ब्लैक टी पीते हैं तो आपको इम्यूनिटी में एक अच्छा बदलाव अनुभव होगा।

कच्चा लहसुन - कच्चा लहसुन खाने से भी आप अपनी इम्यूनिटी को बेहतर कर सकते हैं। इम्यूनिटी को बढ़ाने में किसी दवाई का प्रयोग ना करें क्योंकि वो नुकसानदेह होगा।

दही का सेवन - दही के सेवन से आपको परेशानी को दूर करने का मौका मिलेगा और आप अपनी इम्यूनिटी को बेहतर कर सकेंगे। दही जीवन के लिए बेहद अच्छा है।

ओट्स - ओट्स में फाइबर होता है और इनके सेवन से आप अपनी इम्यूनिटी को बेहतर कर सकते हैं। अच्छी सेहत के लिए ओट्स बेहद जरूरी है। इसमें एंटी-माइक्राबियल तत्व होते हैं जो सेहत के साथ साथ इम्यूनिटी को भी बेहतर कर पाते हैं।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...