Create
Notifications

रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाएं: Running stamina kaise badhaye

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla

दौड़ना बेहद अच्छा माना जाता है। ये सिर्फ इस चीज के कारण अच्छा नहीं है कि आप दौड़ते हैं तो आपके पैरों को ताकत मिलती है बल्कि इस कारण से भी कि दौड़ने से आपके शरीर की सेहत अच्छी रहती है। अगर आप सुबह नहीं दौड़ सकते हैं तो रात में दौड़ने की आदत ड़ालें क्योंकि वो बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: सीने में जलन के कारण: Seene me jalan ke karan

दौड़ना इंसान की सोच और उसके काम करने के तरीके पर बड़ा गहरा असर ड़ालता है। अगर आपकी सेहत ऐसी है जिसे अच्छा नहीं कहा जा सकता है तो आपको दौड़ने की आदत रखनी चाहिए। अच्छी सेहत का अर्थ है कि आपको आलस नहीं महसूस होता है क्योंकि जो इंसान आलसी नहीं होगा वो अपनी सेहत को बेहतर जरूर रखेगा।

ये भी पढ़ें: उपवास में क्या खाना चाहिए: upvaas mein kya khaana chahiye

इस बात को ध्यान रखें कि दौड़ना सेहत के लिए ही लाभकारी नहीं है बल्कि ये आपके सम्पूर्ण विकास में भी बहुत सहायक है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अपने जीवन में अच्छा बने रहना है ताकि उनकी फिटनेस उन्हें परेशान ना करे तो आपको दौड़ने की आदत को जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाएं

संतुलित खाना खाएं - खाने में किसी भी चीज की मात्रा बढ़ने से आपकी सेहत पर बुरा असर होता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप खुद पर ध्यान दें। ऐसा करते ही आप अपनी सेहत को अच्छा कर लेंगे। सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है और अगर आप संतुलित खाना खाते हैं तो आप सेहत को फायदा पहुँचा रहे हैं।

धीरे धीरे स्टार्ट करें - एक दिन में कोई भी बड़ा बदलाव या कार्य नहीं हुआ है। हर काम के बड़ा होने से पहले उस काम ने धीरे धीरे आगे कदम बढ़ाए। आप भी ये करें ताकि आप बड़ी छलांग के चक्कर में कहीं कोई ऐसी चीज ना कर बैठें जिससे आपको चलने में भी परेशानी होने लगे।

पानी पिएं - ढेर सारा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें पानी पीना पसंद है तो आप ये पाएंगे कि पानी पीने से आप अपनी कैपेसिटी को बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है और आपको काफी बेहतर महसूस होता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...