Create
Notifications

क्या एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धो सकते हैं : Kya Aloe Vera Lagane Ke Baad Sabun Se Chehra Do Sakte Hai

क्या एलोवेरा जेल लगाने के बाद साबुन से चेहरा धो सकते हैं (फोटो - sportskeeda hindi)
क्या एलोवेरा जेल लगाने के बाद साबुन से चेहरा धो सकते हैं (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

एलोवेरा (Aloe Vera) सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके साथ ही ये चेहरे के लिए लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही ये साफ और निखरी त्वचा पाने में भी मदद करता है। एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। साथ ही इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी6, विटामिन बी12 भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। एलोवेरा त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। एलोवेरा लगाने त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद मिलती है और त्वचा हाइड्रेट रहती है। जानते हैं क्या एलोवेरा जेल लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए या नही।

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे-

एजिंग के लक्षण कम होते हैं-

त्वचा में निखार आता है -

त्वचा कोमल बनती है -

मुंहासों से छुटकारा मिलता है -

क्या एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए?- Can We Use Soap After Applying Aloe Vera On Face In Hindi

अगर आप अपने चेहरे पर एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल एक फेस मास्क के रूप में करते हैं जैसे बेसन, दही और एलोवेरा फेस मास्क, तो ऐसे में आपको साबुन से चेहरा नहीं धोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकेचेहरे को प्राकृतिक रूप से साफ करता है। साथ ही एलोवेरा लगाने के बाद अगर आप साबुन से चेहरा धोते हैं, तो इससे चेहरे का पीएच स्तर भी प्रभावित होता है। एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। जिससे यह फ्री-रेडिकल्स से लड़ने, चेहरे की गहराई से सफाई करने, मुहांसों की सूजन को कम करने में सहायक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...