Create
Notifications

कैसिइन प्रोटीन किसमें पाया जाता है- Casein protein kisme paya jata hai

इनमें पाया जाता है कैसिइन प्रोटीन
इनमें पाया जाता है कैसिइन प्रोटीन
Ritu Raj
visit

Casein protein Sources in hindi: कैसिइन दूध में पाए जाने वाले तीन प्रकार के प्रोटीन में से एक है, अन्य दो लैक्टलबुमिन और लैक्टोग्लोबुलिन हैं। कुछ प्रोसेस्ड फूड जैसे कि मार्जरीन, ब्रेड, सोया चीज़ और बेबी फार्मूला, में भी कैसिइन पाया जाता है। कैसिइन को दूध, दही और चीज जैसे डेयरी आधारित खाद्य पदार्थों के प्राकृतिक घटक के रूप में पाए जाते हैं।

इनमें पाया जाता है कैसिइन प्रोटीन

दूध- दूध में प्रोटीन मुख्य रूप से कैसिइन-आधारित होता है, जिसमें कैसिइन पेय में पाए जाने वाले प्रोटीन का 75 प्रतिशत और 85 प्रतिशत के बीच होता है। कम वसा वाले 2-प्रतिशत दूध की औसत 1 कप सर्विंग में केवल 8 ग्राम से अधिक प्रोटीन होता है यानी कि अगर आप हर दिन एक कप दूध का सेवन करते हैं तो इसमें आपको 6 से 7 ग्राम कैसिइन मिल सकता है।

दही और कॉटेज चीज-

कॉटेज पनीर दूध की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, जिसमें 1 कप में लगभग 27 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपको दूध में मिलने वाली कैसिइन से ज्यादा है। क्रीमयुक्त पनीर में प्रोटीन की मात्रा कम होगी लेकिन, वसा अधिक 4 प्रतिशत तक हो सकती है। जिसके चलते प्रोटीन की मात्रा थोड़ी कम हो जाती है।

दही-

मार्केट में दही कई तरह से मिलती है। लेकिन, हर में कैसिइन पाए जाते हैं। दही में कैसिइन ज्यादा इसलिए होता है क्योंकि, सिर्फ 1 पाउंड बनाने के लिए लगभग 4 पाउंड दूध की आवश्यकता होती है। एक शोध की मानें तो, प्रति 6-औंस दही में लगभग 15 से 20 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

कैसिइन प्रोटीन के लाभ |Benefits of casein protein

कैसिइन प्रोटीन के सेवन से शरीर का विकास तेजी से होता है। इससे पाचन तंत्र में सुधार आता है। साथ ही बहुत ही स्लो डाइजेस्टिव प्रॉपर्टी रखता है इसलिए शरीर में लंबे समय तक प्रोटीन का मिलना चलता रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती। हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद है। इसका सेवन करने वालों को व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now