Create

रोज़ाना चाय पीने से हो सकते हैं ये 6 नुकसान

रोज़ाना चाय पीने से हो सकते हैं ये 6 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रोज़ाना चाय पीने से हो सकते हैं ये 6 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

पोषण पाना एक मुश्किल चीज हो सकती है। ऐसे में हम हमेशा फायदेमंद सुपर फूड या ड्रिंक की तलाश में रहते हैं। आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय में से एक चाय है, क्योंकि नियमित मात्रा में सेवन करने पर शरीर के लिए इसके कई लाभ होते हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों में समृद्ध है, इसमें ऐसे तत्व हैं जो आपको आराम करने में मदद करते हैं और कुल मिलाकर समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट और रक्त शुद्ध करने वाले एजेंटों से भरी है। हालांकि, जब आप बहुत अधिक चाय पीते हैं, तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है। इसका शरीर पर बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर जब आप इसका सेवन दूध और चीनी के साथ करते हैं। इस लेख के माध्यम से हम चाय से जुड़े नुकसानों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

रोज़ाना चाय पीने से हो सकते हैं ये 6 नुकसान - Chai Peene Ke Nuksan In Hindi

1. कब्ज (Can cause constipation)

चाय में कैफीन और थियोफिलाइन नामक एक अन्य रसायन होता है। पहला आपके उत्सर्जन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है और गति प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। उत्तरार्द्ध आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, आपके दिमाग और मांसपेशियों को शांत करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने के लिए स्वस्थ है। हालाँकि, जब आप बहुत अधिक चाय का सेवन करते हैं, तो थियोफिलाइन अत्यधिक कब्ज पैदा कर सकता है क्योंकि यह आपके शरीर को ड्राई करता है और आपको डिहाइड्रेट करता है।

2. अनिद्रा पैदा होती है (It causes insomnia)

कॉफी की तरह, चाय, विशेष रूप से काली चाय, जिसका उपयोग दूध की चाय बनाने के लिए किया जाता है, कैफीन से भरपूर होती है। जब आपका शरीर कैफीन से भर जाता है, खासकर दिन के दूसरे भाग में, यह अनिद्रा जैसे नींद संबंधी विकार पैदा कर सकता है। जबकि कम मात्रा में ऐसा नहीं होगा, दिन में दो कप से अधिक चाय पीने से नींद की बड़ी समस्या हो सकती है। यह दूध और चीनी वाली चाय के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक है।

3. एंग्जायटी पैदा करे (Can create anxiety)

कुछ चाय जैसे कैमोमाइल अपने आराम देने वाले गुणों के लिए जानी जाती है, कभी-कभी बहुत अधिक दूध वाली चाय पीने के दुष्प्रभाव भी चिंता का विषय हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय आपको शांत करने के लिए मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय कर सकती है लेकिन जब आप इसे धक्का देते हैं और बहुत अधिक पीते हैं, तो यह मस्तिष्क के रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकती है जो चिंता का कारण बनता है।

4. मुंहासे (Can cause acne)

चाय के सबसे अधिक दुष्प्रभाव में से एक है त्वचा में मुंहासों की समस्या। ये धब्बे आपके पूरे शरीर में प्रकट होने लगते हैं। कम मात्रा में चाय आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकती है, लेकिन अतिरिक्त चाय अत्यधिक गर्मी उत्पन्न करती है और शरीर के रसायनों में असंतुलन पैदा करती है जिसके परिणामस्वरूप पिंपल्स का प्रकोप होता है। चाय के अधिक सेवन से होने वाले पिंपल्स के प्रकोप के लिए सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में चेहरा, गर्दन और छाती शामिल हैं।

5. रक्तचाप असंतुलन (Blood pressure imbalance)

बहुत अधिक चाय पीने के सबसे खतरनाक दुष्प्रभावों में से एक यह है कि यह आपके रक्तचाप में असंतुलन का कारण बनता है। लेकिन जब आप अधिक मात्रा में पेय का सेवन करते हैं, तो यह आपकी हृदय गति को बढ़ा देता है, जिससे उच्च रक्तचाप हो जाता है; या इसके आराम देने वाले गुणों के कारण इसे बहुत अधिक धीमा कर देता है, जो आपके रक्तचाप को बहुत कम कर देता है। यह आपके शरीर के लिए बहुत बुरा हो सकता है।

6. गर्भपात की संभावनाएं (Possibilities of Miscarriage)

चाय मांसपेशियों को आराम देने, मन को शांत करने, रक्त प्रवाह को बढ़ाने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करने वाले गुणों के कारण शरीर के लिए बहुत अच्छी होती है। हालांकि, जब आप गर्भवती होती हैं, तो अपनी मांसपेशियों को बहुत अधिक आराम देना या शरीर में बहुत अधिक डिटॉक्सिफाइंग तत्व या अनियमित रक्त प्रवाह होने से गर्भपात का खतरा हो सकता है। यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को चाय के सेवन में बहुत ही सावधान रहने को कहा जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...