Create

चना खाने के 4 फायदे: Chana khane ke 4 fayde

फोटो: Healthfayde
फोटो: Healthfayde
Amit Shukla

चना खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें चने खाना पसंद नहीं है तो आपको बताते चलें कि चने के सेवन से आप खुद की सेहत को कई गुना बेहतर कर सकते हैं। इसमें फाइबर होता है जो आपके पेट के लिए बेहद जरूरी होता है। यही वजह है कि चने खाने के लिए हर कोई आपको प्रेरित करता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

चने को आप चाय के साथ खा सकते हैं या फिर आप इसमें नमक, मिर्च, प्याज एवं धनिया मिलाकर एक अच्छी सी डिश बना सकते हैं। इसे सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है और ये सुबह या दोपहर को भी खाई जा सकती है। चने को खाने का एक बड़ा फायदा ये है कि इसमें मौजूद तत्व आपकी सेहत को बेहतर कर देते हैं।

ये भी पढ़ें: मांसपेशियों में तनाव के 6 कारण: Manspeshiyon mein tanaav ke 6 kaaran

अगर आप कभी इस बात को लेकर हैरान हों कि आखिरकार चने को इतना पसंद क्यों किया जाता है तो उसकी एक बड़ी वजह है इसके अंदर मौजूद गुण एवं इसके सेहत के लिए फायदे इसे इतना खास बनाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो चने को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो इन फायदों को जानकर आप ऐसा जरूर करेंगे।

ये भी पढ़ें: कमर दर्द दूर करने के लिए 5 एक्सरसाइज: Kamar dard door karne ke liye 5 exercise

चना खाने के 4 फायदे

ह्रदय रहे स्वस्थ - चने में फाइबर होता है जो अधिक स्तर के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। एलडीएल की मौजूदगी से आप खुद की सेहत को बेहतर कर सकते हैं और इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी सेहत को बेहतर रखने के लिए बेहद जरूरी हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है चना - ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में चना बेहद मददगार है। शुगर के कारण आप कई चीजें नहीं खा सकते हैं लेकिन जब आप चने का सेवन करते हैं तो आपको काफी लाभ मिलता है। ये आपके शरीर में से अनचाही चीजों को खाने से जुड़ी इच्छा को कम कर देता है जिससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

वजन कम करता है - अगर आप मोटापे के कारण परेशान हैं और अपनी सेहत को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको चनों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकेंगे जो एक अच्छी बात है। इसमें मौजूद फाइबर एवं ग्लाइसेमिक लोड ग्रिलिन हार्मोन को कम करता है जिससे आपका वजन कम होता है और मोटापा भी कम होता है।

एनीमिया की परेशानी करे दूर - अगर आपको खून की कमी या हीमोग्लोबिन से जुड़ी कोई परेशानी है तो आपको चने का सेवन करना चाहिए। पेट को परेशानियों एवं शरीर को बीमारियों से बचाने में चने का एक अहम योगदान है। इसमें एनीमिया को ठीक करने की शक्ति है क्योंकि इसमें आयरन होता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...