Create

चश्मे के निशान कैसे हटाएं

चश्मे के निशान कैसे हटाएं (फोटो - sportskeeda hindi)
चश्मे के निशान कैसे हटाएं (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में बच्चे हो या बड़े हर किसी को चश्मा लगा है। इसका कारण लोगों की खराब दिनचर्या और असंतुलित खानपान है। इसकी वजह से लोगों की नजर कमजोर हो जाती है और चश्मा लगाना पड़ता है। आपने देखा होगा जब कोई लगातार चश्मा लगाता है तो उसकी नाक के दोनों तरफ निशान पड़ जाता है। वहीं कई बार ये निशान Spectacle Marks काफी गहरे दिखते हैं और जल्दी से दूर नहीं होते। चश्मा लगाने की वजह से नाक पर पड़ने वाले निशान देखने में बहुत खराब लगते हैं। आपको बता दें, ये निशान गलत फ्रेम लगाने की वजह से पड़ते हैं। चलिए जानते हैं चश्मे के निशान को कैसे दूर करें।

चश्मे के निशान कैसे हटाएं : Chasme Ke Nishan Kaise Hataye In Hindi

1. खीरे का इस्तेमाल - चश्मा पहनने की वजह से पड़ने वाले निशान को दूर करने के लिए खीरा बहुत उपयोगी है। सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और नाक के दोनों तरफ निशान वाली जगह पर कुछ देर के लिए लगाएं।

2. एलोवेरा जेल - चश्मा लगाने की वजह से पड़ने वाले निशान को आसानी से दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को प्रभावित जगहों पर 10 मिनट के लिए लगाकर हल्के से मसाज करें।

3. कच्चा आलू - कच्चे आलू का इस्तेमाल करके आप चश्मे की वजह से पड़ने वाले निशान को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए पहले आलू को कद्दूकस करें और इसका रस निकाल लें। और इस रस को प्रभावित जगह पर लगाएं।

4. नींबू का रस - चश्मे का निशान हटाने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए नींबू के रस को प्रभावित जगह पर कॉटन बाल की सहायता से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...