Create

चेहरे पर केसर लगाने के 3 फायदे: Chehre Par Kesar Lagane Ke 3 Fayde

फोटो: Punjab Kesari
फोटो: Punjab Kesari

केसर को हमारे देश में काफी सम्मान के साथ देखा जाता है और दुनियाभर में लोग इसका इस्तेमाल भी बहुत करते हैं। कश्मीरी केसर का नाम और उसकी खूबी दुनियाभर में मशहूर है। ऐसे कई लोग हैं जो केसर का सेवन खुद को फिट रखने के लिए करते हैं जो एक अच्छी बात है पर क्या ये सच है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

इस बात में दोराय नहीं कि केसर का इस्तेमाल लोग अच्छी त्वचा के लिए करते हैं लेकिन समय के साथ इसे गोरेपन से जोड़ दिया गया जो एक प्रकार से इंसान के अंदर हीन भावना पैदा करता है। इंसान की त्वचा किसी भी रंग की हो पर वो हेल्थी होनी चाहिए और केसर आपको वो प्रदान करता है।

यही वजह है कि मंगल कार्यों में इसका इस्तेमाल होता है। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे केसर का सेवन करने की सलाह दी जाती है ताकि वो स्वस्थ रहे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस महिला के अंदर एक जीवन स्वरुप ले रहा होता है और लोग माँ एवं उनके अंदर स्वरुप ले रहे जीवन की अच्छी सेहत की कामना करते हैं।

चेहरे पर केसर लगाने के 3 फायदे

स्किन को करे मॉइस्चराइज

गर्मी का मौसम हो या ठंडी का समय, त्वचा पर इन दोनों का प्रभाव पड़ता है और ये प्रभाव कभी भी अच्छा नहीं होता है। गर्मी में जहाँ तेज धूप होती है तो वहीं ठंड के समय शरीर की त्वचा सिकुड़ने लगती है और उसका मॉइस्चर दोनों ही स्थितियों में कम होता है। केसर इस मॉइस्चर को बरकरार रखता है।

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए: Ek din mein kitna chukandar khaana chahiye

स्पॉट्स और रैशेज से बचाए

एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण होने के कारण ये आपको सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाता है। इसके कारण आपके शरीर को मॉइस्चर मिलता है जिसकी वजह से स्पॉट्स और रैशेज वाली स्थिति से आपको दो चार नहीं होना पड़ता है जो एक बेहद अच्छी बात है और इस बात को आपको ध्यान में रखना चाहिए।

चेहरे पर आए चमक

चेहरे पर चमक लाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका एक फेसपैक बनाएं और उसका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को चमका सकते हैं। ये आपकी सेहत को ठीक कर देगा जो एक बड़ी और बेहद जरूरी बात है। इस बात का ध्यान रखें और खुद पर ध्यान दें।

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले तेल लगाने के 3 फायदे: Nahane Se Pehle Tel Lagane Ke 3 Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment