कोरोना के 5 लक्षण: Corona ke 5 lakshan

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika

कोरोना के बढ़ते मामले इस बात का साफ संकेत हैं कि हम सरकार के दिशा निर्देशों का ध्यान नहीं रख रहे हैं। सरकार आपकी सेहत को ध्यान में रखकर ही 'दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी' वाले शब्द कह रही है। इससे उलट लोगों ने इसे ध्यान में ना रखकर कोरोना के संक्रमण को बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

हाल में जिस तरह से महाराष्ट्र समेत देश के कई अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढे हैं वो चिंता का विषय हैं। आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और जब बेहद जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलना चाहिए। सरकार ने आपको ऑफिस जाने की अनुमति दी है लेकिन ये कहीं भी नहीं कहा है कि आप मास्क को हटा लें और दो गज की दूरी ना रखें।

ये भी पढ़ें: मांसपेशियों में तनाव के 6 कारण: Manspeshiyon mein tanaav ke 6 kaaran

ऐसे में ये जरूरी है कि आप खुद का ध्यान रखें क्योंकि एक्स्ट्रा प्रिकॉशन ही आपकी अच्छी सेहत को बरकरार रखने में मदद करता है। कोरोना से बचाव के लिए तो दो गज दूरी और मास्क जरूरी है लेकिन इसके लक्षण क्या हैं? इसको लेकर काफी संदेह है जिसे हम आज बताने वाले हैं। आप भारत सरकार की वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कमर दर्द दूर करने के लिए 5 एक्सरसाइज: Kamar dard door karne ke liye 5 exercise

करोना के 5 लक्षण

कोरोना के लक्षणों के बारे में बताने से पहले ये बात जान लेना बेहद जरूरी है कि कोरोना में लक्षण तीन प्रकार की श्रेणी में बांटे गए हैं। इनमें पहला है बेहद आम लक्षण जो हर किसी को दिख जाते हैं जबकि कई अन्य ऐसे लक्षण हैं जो बेहद कम दिखने वाले लक्षण हैं जबकि तीसरे स्तर के लक्षण बेहद खतरनाक माने जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनके होते ही आप खुद का चेकअप जरूर करवाएं।

बुखार - बुखार के कारण सेहत को नुकसान होता है लेकिन जब कोरोना होता है तो आपको बुखार लगातार रहता है और उसके कारण आपके शरीर में एक अजीब सी बेचैनी की स्थिति रहती है।

सूखी खाँसी - सूखी खाँसी इसका एक अन्य अहम लक्षण है। अगर आपको सूखी खाँसी एक समय से हो रही है तो आपको इसका इलाज करवाना चाहिए।

सांस लेने में परेशानी - आप सब जानते होंगे कि ये कोरोना के कारण होने वाली एक बड़ी परेशानी है और एक प्रमुख लक्षण है। अगर आपको लिवर या किडनी से जुड़ी कोई परेशानी है या फिर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए।

सीने में दर्द या दबाव - ये दोनों स्थितियाँ बेहद परेशान करने वाली हैं क्योंकि सीने में दर्द या दबाव फेफड़ों को होने वाली परेशानी का सूचक है। आपको अपना ध्यान रखना होगा और खुद को परेशानी से बचाना होगा।

आवाज या मूवमेंट में परेशानी - अगर आपको कोरोना है तो आपने ये सुना होगा कि आपको किसी भी चीज का स्वाद नहीं प्राप्त होगा या सूँघने की शक्ति पर प्रभाव पड़ेगा लेकिन क्या आपने आवाज एवं मूवमेंट में होने वाले प्रभाव के बारे में पढ़ा है। ये एक ऐसा लक्षण है जो कोरोना के साथ ही आता है।

App download animated image Get the free App now