फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज: Fati Hui Adiyon Ka  Gharelu Ilaj

फोटो- dailyhunt
फोटो- dailyhunt

अगर शरीर पर कोई तकलीफ हो रही है और समय पर उस वजह का चल जाए, तो उसे ठीक करना आसान हो जाता है। इसलिए, फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले जरूरी है उसके होने का कारण जानना, तभी गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज जान पाएंगे। जानते हैं फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय।

ये भी पढ़ें: चना और किशमिश के फायदे: chana aur kismis ke fayde

फटी एड़ियों के लक्षण -

फटी एड़ियों के कारण लोगों को कई तरह की समस्या होती है, जानते हैं इसके क्या लक्षण हैं –

फटी एड़ियों की त्वचा का शुष्क हो जाती है और उसमें हल्की दरारें दिखने लगती हैं।

फटी एड़ियों की त्वचा हल्के पीले रंग की दिख सकती है और त्वचा की ऊपरी परत निकलती है।

चलने से दर्द का एहसास होता है।

फटी एड़ियों के लिए घरेलू इलाज -

वेजिटेबल ऑयल - फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। वेजिटेबल ऑयल में एमोलिएंट गुण होते हैं, जो त्वचा को नर्म बनाकर उसे फटने से बचा सकते हैं।

शहद - शहद में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं । शहद त्वचा को हील करने के साथ-साथ मॉइस्चराइज करने का काम भी कर कर सकता है।

ये भी पढ़ें: सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे: saunf aur mishri ka pani peene ke fayde

नारियल का तेल - फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए नारियल तेल का उपयोग लाभकारी होता है। नारियल का तेल फटी एड़ियों के लिए कारगर घरेलू उपाय हो सकता है। क्योंकि नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेट करने का काम कर सकता है।

तिल का तेल - तिल का तेल में कई पोषक तत्व होते हैं और इसमें घाव को भरने के भी गुण मौजूद होते है। कई बार फटी एड़ियों में संक्रमण की समस्या भी हो जाती है, ऐसे में तिल का ते लाभकारी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: सीने में जलन के घरेलू उपाय: seene mein jalan ke gharelu upay

Edited by Naina Chauhan