Create
Notifications

सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे: saunf aur mishri ka pani peene ke fayde

फोटो- india tv
फोटो- india tv
Naina Chauhan

हर घर की किचन में मसाले होते हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखने का काम करते हैं। उनमें से एक सौंफ है। जिसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल गुण होते है। सौंफ को ज़्यादातर लोग खाने के बाद पाचन के लिए खाना पसंद करते हैं। कई लोगों की आदत होती है खाना खाने के बाद मीठी सौंफ खाने की। इससे मीठा खाने की क्रेविंग खत्म होती है और दूसरा ये सेहत के लिए फायदेमंद रहती है। वहीं अगर आप सौंफ और मिश्री का पानी पीते हैं तो सेहत को लाभ मिलता है।

सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे-

ये भी पढ़ें: सौंफ का पानी पीने के फायदे: saunf ka pani peene ke fayde

पाचन मजबूत रहता है- अक्सर लोगों को अपच की समस्या रहती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए सौंफ का सेवन लाभकारी होता है। इसके लिए सौंफ को पानी में मिश्री के साथ उबालें। इसके बाद इस पानी को छान लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो 1-1 चम्मच कर दिन में 2-3 बार पीएं। इससे अपच की समस्या से राहत मिलती है।

पीरियड्स की समस्या दूर होती है- अगर किसी महिला के पीरियड्स समय पर नहीं आते या फिर पीरियड्स के समय समस्या रहती है तो उसके लिए सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करें। इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पीरियड्स को रेगुलर करने के साथ पीरियड्स के दर्द से भी राहत दिलाने का काम करती है।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde

तनाव दूर होता है- आज के इस समय में लोग डिप्रेशन से जुझ रहें हैं। ऐसे में उनके लिए सौंफ का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे दिमाग शांत होता है। साथ ही तनाव कम करने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए- सौंफ और मिश्री को खाने या फिर इसका पानी पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा आप सौंफ और मिश्री का पाउडर बनाकर रात को दूध में मिक्स कर भी सेवन कर सकते है।

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...