सूखी खांसी का ये 5 चीज है रामबाण इलाज- Sukhi Khansi ka ye 5 cheez hai Ramban Ilaj

सूखी खांसी का ये 5 चीज है रामबाण इलाज
सूखी खांसी का ये 5 चीज है रामबाण इलाज

Cure for dry Cough in hindi: खांसी की समस्या अगर किसी को हो जाए तो इसमें काफी परेशान होना पड़ सकता है और खासकर सूखी खांसी में, जो कभी-कभी बेहद ही दर्दनाक साबित हो सकती है। इसमें खांसते-खांसते पूरे पेट में और पसलियों में दर्द शुरू हो सकता है। कई बार सूखी खांसी किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर मामलों में यह जुकाम और फ्लू के साइड इफेक्ट होती है साथ ही मौसम बदलते वक्त भी ये समस्या शुरू हो सकती हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर सूखी खांसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सूखी खांसी का ये 5 चीज है रामबाण इलाज

सूखी खांसी को खत्म करे पीपल की गांठ (Peepal lump to eliminate dry cough)

पीपल की गांठ की मदद से पुरानी से पुरानी सूखी खांसी को ठीक करने में कारगर माना गया है। काफी पुराने समय से इसका इस्तेमाल होते आ रहा है। इसके लिए आपको सिर्फ पीपल की गांठ को लेना है और उसे पीस कर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा। कुछ ही दिनों में आपकी सूखी खांसी छूमंतर हो जाएगी।

सूखी खांसी का रामबाण इलाज अदरक और नमक (Ginger and salt panacea for dry cough)

खांसी की समस्या में अदरक रामबाण माना जाता है। सूखी खांसी अगर रुक नहीं रही है तो इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा कर उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें, कुछ देर तक उसे मुंह में रखने के बाद कुल्ला कर लें। इससे काफी राहत मिलेगा।

शहद से दूर होती है सूखी खांसी (Honey cures dry cough)

आयुर्वेद में शहद को कई सारी परेशानियों को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और सूखी खांसी में तो इसे रामबाण माना गया है। गले की खराश को दूर करने के साथ ही ये गले के इंफेक्शन को भी ठीक करने में मदद करती है। अपनी सूखी खांसी को दूर करने के लिए 2 चम्मच शहद को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें। नियमित रूप से इस उपचार को अपनाएं और साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर गरारे भी करें। इससे जल्द खांसी दूर हो सकती है।

मुलेठी की चाय से खत्म होगी सूखी खांसी (Dry cough will end with liquorice tea)

मुलेठी कई सारी शारीरिक समस्याओं में काम आती है। खांसी में भी इसको काफी खास माना गया है। इसके लिए आपको दो बड़ी चम्मच मुलेठी की सूखी जड़ को एक मग में रख दें और फिर इसमें उबलता हुआ पानी डाल दें। करीब 10-15 मिनट इसकी भाप लगने दें, इससे काफी आराम मिल जाएगा। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें।

सूखी खांसी में कारगर है काली मिर्च (Black pepper is effective in dry cough)

काली मिर्च दिखने में जितनी छोटी होती है फायदे भी उतने कमाल की करती है। खांसी को दूर करने के लिए आपको काली मिर्च के साथ शहद को भी लेना होगा। 4-5 काली मिर्च पीसकर उसमें शहद मिलाकर हफ्ते भर नियमित रूप से चाट लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क समझ आने लगेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
App download animated image Get the free App now