Create
Notifications

दलिया खाने के 8 फायदे: Daliya khane ke 8 fayde

फोटो: Zee News
फोटो: Zee News
Amit Shukla
ANALYST
Modified 24 Apr 2021
फ़ीचर

दलिया खाना सेहत के लिए लाभकारी है। इससे ना सिर्फ आपका वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि आपको अपनी सेहत में एक बड़ा बदलाव भी देखने को मिलता है। दलिया को एक संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसको खाने से आपको शरीर के लिए जरूरी सभी मिनरल्स एक बार में ही मिल जाते हैं।

ये भी पढ़ें: पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय: Pet ki gas ko jad se khatam karne ke upaay

वैसे भी ये आपके परांठे से हल्का एवं ज्यादा स्वादिष्ट होता है जिसकी वजह से आपकी सेहत अच्छी होती है। आप इसको खाने के बाद मोटापे का बहाना नहीं बना सकते हैं क्योंकि ये बेहद हल्की होती है। दलिया में बेवजह के कार्बोहाइड्रेट्स नहीं होते हैं और ना ही इससे बेवजह के फैट को प्राप्त करने की संभावना रहती है।

ये भी पढ़ें: किस विटामिन की कमी से पिगमेंटेशन होता है: Kis vitamin ki kami se pigmentation hota hai

दलिया खाने के 8 फायदे

बढ़ते वजन को करे कंट्रोल

वजन अमूमन इसलिए बढ़ता है क्योंकि हम सब बेवजह की चीजों को खाते हैं। इस प्रकार के भोजन से सेहत को कभी कोई फायदा नहीं हो सकता है। जब आप दलिया खाते हैं तो आपको अपनी सेहत में भी असर दिखता है क्योंकि आप कोई भी बेवजह की चीज नहीं खाते हैं।

जिम वालों को दे स्फूर्ति

शरीर में फिटनेस जरूरी है और उसके लिए कई लोग जिम जाते हैं। जिम जाते समय उन्हें काफी पसीना बहाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में उस जरूरी मिनरल इत्यादि की पूर्ति के लिए दलिया एक अच्छा विकल्प है।

विटामिन की कमी को करे पूरी

शरीर में विटामिन सी, बी12, बी1, एवं मिनरल्स की कमी नहीं होनी चाहिए और अगर आपके शरीर में इनसे जुड़ी कोई भी कमी है तो उसे दलिया पूरा करने में समर्थ है।

खून की कमी को करे दूर

एनीमिया या हीमोग्लोबिन की परेशानी से जूझ रहे लोगों को दलिया खाना चाहिए क्योंकि इससे आपका मेटाबोलिज्म ठीक रहता है और चूँकि इसमें आयरन होता है तो उससे आपको खून की कमी नहीं होती है।

कब्ज से दिलाए निजात

फाइबर से भरपूर दलिया आपको कब्ज से आराम दिलाता है। गैस बनना एक नॉर्मल प्रक्रिया है लेकिन जरूरत से ज्यादा गैस बनना एक परेशानी है और उससे निजात दिलाने में दलिया बेहद लाभकारी है।

दिल की बीमारियों को रखे दूर

दिल से जुड़ी बीमारियाँ सेहत को खासा नुकसान देती हैं लेकिन अगर आप दलिया खाते हैं तो आपको इस तरह की परेशानी पेश नहीं आती है या उसकी संभावना कम हो जाती है।

दूध के साथ खाएं पर शक़्कर ना डालें

दूध के साथ दलिया बनाने से आपको एक साथ कई प्रकार के मिनरल प्राप्त हो जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं। अगर आप इसमें शक़्कर मिला देते हैं तो वो खासा नुकसान पहुंचाता है।

एक मील की तरह पकाने से बेवजह के सेवन से बचाए

जब आप इसमें सब्जियाँ डाल लेते हैं तो आपको किसी अन्य सब्जी की जरूरत नहीं होती है क्योंकि ये वैसे ही शरीर को फिट रखने में कारगर है। इसलिए इसे एक मील के तौर पर बनाएं और खाने के समय खाएं।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

Published 24 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now