गर्मियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज - Garmiyon Mein Dandruff Ka Ramban Ilaaj

गर्मियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या ना केवल सर्दियों में बल्कि गर्मियों, बरसात में भी हो सकती है। बदलते मौसम से कुछ परेशानियां हो सकती है। डैंड्रफ बालों की समस्याओं में से एक है और गर्मियों में डैंड्रफ होना एक बड़ी समस्या हो सकती है। डैंड्रफ होने पर बालों और जड़ों में खुजली हो सकती है। यदि इसकी देख-रेख ना की जाए तो यह रुसी लंबे समय तक परेशान कर सकती है। आपको बता दें कि रुसी फंगल इन्फेक्शन या गलत खान-पान से होती है। इस लेख में गर्मियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज बताया गया है। आइये इस विषय पर जानकारी प्राप्त करें।

गर्मियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज

1. मालिश (Massage)

डैंड्रफ होने पर बालों में खुजली होती है। ऐसे में डैंड्रफ से परेशान ना हों। बस अपने बालों की जड़ों में गर्म तेल की मालिश करें। यह बालों की खुजली के साथ रुसी को भी साफ़ करेगा। तेल की मालिश से बालों की जड़ें को हाइड्रेट किया सकता है। यह डेड सेल्स को आसानी से हटाने में मददगार होता है। तेल की मालिश को 2 घंटे तक रहने दें। बालों को ठंडे पानी से धोकर आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

2. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

स्कैल्प पर खुजली में सेब का सिरका लगाना फायदेमंद होता है। सेब का सिरका बालों की pH वैल्यू को बनाए रखने में मददगार होता है। सेब का सिरका बालों की जड़ों को साफ़ करके बालों की रुसी से आसानी से निजात दिला सकता है। इसके लिए एक कटोरी पानी में सेब का सिरका मिलाएं और अपनी बालों की जड़ों में लगाएं। फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें।

3. नीम और तुलसी (Neem and Tulsi)

गर्मियों में नीम और तुलसी की कुछ पत्तियां लें और इसे पानी में डालकर उबाल लें। पानी आधा होने पर इसे छानकर ठंडा होने दें। इस पानी को बालों की जड़ों में लगाएं। इससे गर्मियों में रुसी की समस्या ठीक हो सकती है।

4. रीठा (Reetha)

गर्मियों में डैंड्रफ की समस्या होने पर बालों को रीठा से धोएं। आप रीठा वाले शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

5. बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा के उपयोग से बालों की खुजली से लेकर रुसी की समस्या ठीक हो सकती है। 2 चम्मच बेकिंग सोडा 2 चम्मच पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट जड़ों में 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से सिर धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now